हनुमान जयंती: हनुमान जी के भक्तों से कभी नाराज नहीं होते शनिदेव, जानिए क्यों?
हनुमान जयंती: हनुमान जी के भक्तों से कभी नाराज नहीं होते शनिदेव, जानिए क्यों?
Share:

हर साल आने वाला हनुमान जयंती का पर्व इस साल भी मनाया जाने वाला है. इस साल यह पर्व 27 अप्रैल को मनाया जाने वाला है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं वो कथा जिससे आपको यह पता चलेगा कि आखिर क्यों हनुमान जी के भक्तों से शनिदेव कभी नाराज नहीं होते?

क्यों हनुमान जी के भक्तों से शनिदेव नहीं होते नाराज- जी दरअसल हनुमान जी की शिव जी का अवतार माना जाता है। एक पौराणिक कथा के अनुसार, जब हनुमान जी माता सीता को ढूंढने लंका पहुंचे थे, जहां उनकी नजर शनिदेव पर पड़ी। हनुमान ने शनिदेव से लंका में होने का कारण पूछा तो शनिदेव ने बताया कि रावण ने अपने योग बल से उन्हें कैद कर रखा है। यह सुनकर हनुमान जी ने शनिदेव को रावण की कैद से आजाद कराया। इससे प्रसन्न होकर शनि देव ने हनुमान को वरदान मांगने को कहा। तब बजरंगबली ने कहा कि कलियुग में मेरी पूजा और आराधना करने वाले और मेरी भक्ति करने वाले को आप कभी अशुभ फल नहीं देंगे। इसलिए हनुमान जी की पूजा करने से भी शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है।

कैसे शनिवार-मंगलवार को करें हनुमान जी की पूजा- इन दोनों दिनों आप सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करें. उसके बाद लाल वस्‍त्र पहनें और हाथ में जल लेकर हनुमान जी की मूर्ति या चित्र के सामने व्रत का संकल्प करें। इसके बाद हनुमान जी के सामने घी का दीपक जलाएं और फूल माला अर्पित करें। अब रुई में चमेली का तेल लेकर उनके सामने रखें। उसके बाद व्रत कथा का पाठ करें, फिर हनुमान चालीसा और सुंदर कांड का पाठ करें। अंत में आरती करके भोग लगाएं।

बंगाल में भाजपा ने किया फ्री वैक्सीन का वादा, TMC बोली- बिहार भूल गए क्या ?

59 वर्ष का टूटा रिकॉर्ड, न्यूनतम स्तर पर पहुंची बैंक कर्ज वृद्धि

गुलाबी ड्रेस में कोहराम मचाती नजर आईं मौनी रॉय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -