पैसों की तंगी से परेशान है तो हनुमान जयंती पर करें यह सरल काम

Apr 18 2019 09:00 AM
पैसों की तंगी से परेशान है तो हनुमान जयंती पर करें यह सरल काम

आप सभी को बता दें कि साल में दो बार हनुमान जयंती मनाई जाती है और शास्त्रों के अनुसार कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी और चैत्र शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को दोनों दिन हनुमान जयंती मनाई जाती है. अब इस साल की बात करें तो इस बार 19 अप्रैल को चैत्र मास के शुक्ल पक्ष में आने वाली हनुमान जयंती मनाई जाने वाली है जिसपर आप कई उपाय कर सकते हैं. आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में. 

* कहते हैं इस दिन अगर आप हनुमान जी के मंदिर में लाल रंग का चोला चढ़ाते हैं तो उसका भी खास लाभ होता है और श्री हनुमान को सिंदूर अतयंत प्रिय है तो उनकी पूजा से पहले आप उन्‍हें सिंदूरी का लेप लगा सकते हैं. कहते हैं इससे जीवन में सकारात्‍मकता आती है.

* इस दिन 5 देसी घी के रोटी का भोग लगाने से दुश्मनों से मुक्ति मिलना शुरू हो जाती है.

* कहते हैं कारोबार में वृद्धि के लिए हनुमान जयंती पर हनुमान जी को सिंदूरी रंग का लंगोट हनुमानजी को पहनाना चाहिए.

* कहा जाता है हनुमान जी के मंदिर जाकर उन्हें केसरी रंग का चोला चढ़ाएं और बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं और सिर से 8 बार नारियल वारकर हनुमान जी के चरणों में रखें इससे लाभ होगा.

* अगर आपको हनुमान जी को खुश करना है तो इस दिन उनकी मूर्ति के ऊपर गुलाब की माला चढ़ाएं और अब इसके बाद एक नारियल पर स्वस्तिक बनाएं. उसके बाद नारियल को हनुमान जी को अर्पित करें. ऐसा करने से अगर आपके जीवन में कोई बुरा समय चल रहा होगा तो वह कट जाएगा.

* अगर आप पैसों की तंगी से परेशान हैं तो हुनमान जयंती पर किसी पीपल के पेड़ के 11 पत्‍ते तोड़ लें और उस पर श्रीराम का नाम लिख हनुमान जी को चढ़ा दें इससे आपको धन लाभ होगा.

इस वजह से सिंदूर बहुत पसंद करते हैं भगवान हनुमान

घर में कभी ना रखे ऐसी हनुमान जी की तस्वीर

हनुमान जयंती से पहले जरूर जानिए उनसे जुडी यह बातें