हनुमान जी की पूजा करते वक़्त जरूर रखें इन बातों का ध्यान

Apr 17 2019 05:40 PM
हनुमान जी की पूजा करते वक़्त जरूर रखें इन बातों का ध्यान

आप जानते ही होंगे कि हिंदू धर्म में कई सारे देवी देवता है लेकिन फिर भी हर कोई अपनी इच्छा अनुसार अपने इष्ट देव की अराधना करता है, वहीं अगर बात करें कलयुग की तो इस दौरान सभी देवी देवता में से हनुमान जी ही एक ऐसे देवता है जिनके बारे में माना जाता है कि वो कलयुग में भी जीवित हैं. जी हाँ, हनुमान आज भी है और सभी की मदद करते हैं. ऐसे में इस बार हनुमान जयंती 19 अप्रैल को मनाई जाने वाली है. तो आइए जानते हैं इस दिन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 


हनुमान जी की पूजा करते वक़्त रखें इन बातों का ध्यान -

1. सबसे पहले तो ये ध्यान देना चाहिए की पूजा करने के दौरान कई लोग ऐसा करते हैं कि स्नान के तुरंत बाद ही टॉवेल लपेटकर या इनरवियर में हनुमानजी की पूजा करतें हैं पर ये बिल्कुल ही गलत तरीका है. कहते हैं हनुमानजी की पूजा करते समय शुद्धता का पूरा ध्यान रखें इतना ही नहीं कभी भूल से भी गंदे कपड़े पहनकर हनुमानजी की पूजा न करें वरना आपको बड़ी सजा मिल सकती है.

2. कहते हैं हनुमान जी की पूजा बिना स्नान किए भी नहीं करना चाहिए क्योंकि यह गलत है. 

3. ध्यान रहे कि अगर आपने कुछ खाया है तो पानी जरूर पी लें या फिर कुल्ला जरूर कर लें क्योंकि ऐसा करने से मुख की शुद्धि होती है और अगर आप पानी पिए बिना पूजा करते हैं तो आपको भारी नुकसान हो सकते हैं

4. कहा जाता है अगर आपके परिवार में किसी भी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उत्तर कार्य (13 दिन तक) होने तक भगवान हनुमान की पूजा नहीं करनी चाहिए क्योंकि इस समय काल को सूतक के रूप में माना जाता है. वहीं अगर परिवार में किसी के यहां बच्चे का जन्म होता है तो भी करीब 10 दिन तक हनुमान जी या फिर किसी भी देवी देवता की पूजा करना बाध्य हो जाता है क्योंकि इस समय काल को सुआ मानते हैं.

आज के दिन भूलकर भी ना करें सेक्स वरना....

यहाँ जानिए आज का पंचाँग, क्या है शुभ मुहूर्त

जिन महिलाओं के बड़े होते है यह दो अंग, पति के जीवन में भर देती है रंग