एशियन गेम्स में लहराया भारत का परचम, जीते 71 पदक
एशियन गेम्स में लहराया भारत का परचम, जीते 71 पदक
Share:

बुधवार को भारत ने यहां 19वें एशियाई खेलों की तीरंदाजी प्रतियोगिताओं में अपना पहला गोल्ड मेडल जीता. ज्योति सुरेखा वेन्नम एवं ओजस देवताले ने फूयांग यिनहु स्पोर्ट्स सेंटर में कंपाउंड मिश्रित टीम प्रतिस्पर्धा में दक्षिण कोरिया को पराजित कर भारत को 71वां मेडल दिलाया. भारत ने फाइनल में कोरिया गणराज्य को करीबी मुकाबले में 159-158 से पराजित कर गोल्ड मेडल जीता है.

हांगझोऊ में यह भारत का 16वां गोल्ड मेडल है. इसके साथ ही 2018 में इंडोनेशिया में बीते संस्करण में हासिल किए गए 70 पदकों के अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से भी भारत आगे निकल गया है. उसकी झोली में अब तक 25 रजत और 29 कांस्य पदक भी आ चुके हैं. वह पदक तालिका में चीन, जापान तथा कोरिया गणराज्य के पश्चात् चौथे स्थान पर है. फाइनल में सो चैवोन और जू जेहून की कोरियाई जोड़ी के खिलाफ, ज्योति एवं ओजस की भारतीय जोड़ी को शुरुआती बढ़त मिली एवं उन्होंने पहला राउंड 40-39 से जीत लिया. कोरिया की महिला तीरंदाज चैवोन ने नौ और 10 का स्कोर किया जबकि उनकी टीम के साथी जाहून ने 10-10 का स्कोर किया. दोनों भारतीयों ने अपने दोनों अवसरों में 10-10 का स्कोर किया.

भारतीयों ने दूसरे राउंड में भी अपनी बढ़त बरकरार रखी. दोनों टीमों ने पूरे 40-40 अंक प्राप्त किये. तीसरे राउंड में कोरियाई ने 40-39 की बढ़त के साथ स्कोर 119-119 पर बराबर कर दिया. हालांकि, आखिरी राउंड में, ओजस एवं ज्योति की जोड़ी ने पूरे 40 अंक हासिल किये जबकि कोरियाई खिलाड़ी सिर्फ 39 अंक ही प्राप्‍त कर सके.महिला कोरियाई तीरंदाज अपने पहले प्रयास में नौ अंक ही पा सकीं. इस तरह, ज्योति एवं ओजस ने फाइनल 159-158 से जीतकर गोल्ड मेडल जीता. ज्योति एवं ओजस दोनों के लिए एशियाई खेलों में यह उनका पहला पदक था. दोनों अपनी-अपनी एकल प्रतिस्पर्धा के फाइनल में पहुंचकर तथा मेडल जीतने की दौड़ में हैं.

सतना में ढह गई 3 मंजिला इमारत, 1 की मौत, 2 घायल

अगले साल से नए अवतार में आएगी वंदे भारत एक्सप्रेस, अश्विनी वैष्णव ने तस्वीरें शेयर कर बताई झलक

उज्जैन रेप कांड के मुख्य आरोपी के मकान पर आज चलेगा शिवराज सरकार का बुलडोजर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -