हमास ने 14 और बंधकों को किया रिहा, गाज़ा में इजराइल का युद्धविराम जारी
हमास ने 14 और बंधकों को किया रिहा, गाज़ा में इजराइल का युद्धविराम जारी
Share:

यरूशलम: इज़राइल रक्षा बलों (IDF) ने फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास की कैद से 10 इज़राइली और चार थाई नागरिकों सहित 14 से अधिक बंधकों की रिहाई की पुष्टि की है। इज़राइल-हमास विस्तारित संघर्ष विराम समझौते के एक हिस्से के रूप में, हमास ने इन 14 बंधकों को रिहा कर दिया, जिन्हें रेड क्रॉस द्वारा राफा क्रॉसिंग के माध्यम से गाजा पट्टी से मिस्र में स्थानांतरित कर दिया गया है। 

इससे पहले, हमास ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की ओर इशारा करते हुए दो दोहरे रूसी-इज़राइली नागरिकों, येलेना ट्रुपानोव और उनकी माँ, इरेना ताती को रिहा कर दिया था, जो इज़राइल के साथ संघर्ष विराम समझौते से संबंधित नहीं था। इजराइल लौटने के बाद मां और बेटी को शीबा मेडिकल सेंटर लाया गया। इसके अलावा, रिहा किए गए 10 इजरायली बंधकों की पहचान रज़ बेन अमी, यार्डन रोमन, लियाट अत्ज़िली, मोरन स्टेला यानाई, लियाम ओर, इताय रेगेव, ओफिर एंगेल, अमित शनि, गैली तर्शांस्की और राया रोटेम के रूप में की गई।

रिपोर्ट के अनुसार, बंधकों को एक बैठक बिंदु पर लाया जाएगा जहां इजरायली सेना उन्हें केरेम शालोम क्रॉसिंग पर एक साइड गेट के माध्यम से इजरायल में ले जाने से पहले उनकी पहचान सत्यापित करेगी। इस बीच, IDF ने कहा है कि, "बंधकों के परिवारों को आईडीएफ प्रतिनिधियों द्वारा नवीनतम उपलब्ध जानकारी से अपडेट किया जा रहा है।" बंधकों की आज की रिहाई को छोड़कर, 50 को शुक्रवार और सोमवार के बीच रिहा किया गया, जबकि 10 अन्य को मंगलवार रात को रिहा किया गया।

रिपोर्ट के अनुसार, प्रारंभिक संघर्ष विराम समझौते के अनुसार, इज़राइल ने गाजा में अपने सैन्य अभियानों को चार दिनों के लिए रोकने पर सहमति जताई और इस बात पर जोर दिया कि वह गाजा से मुक्त किए गए 50 बंधकों में से प्रत्येक के लिए तीन फिलिस्तीनी सुरक्षा कैदियों को रिहा करेगा। विशेष रूप से, इज़राइल के राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग इस सप्ताह के अंत में दुबई में COP28 जलवायु सम्मेलन में भाग लेने के लिए तैयार हैं, ताकि गाजा से शेष बंधकों को रिहा कराने के लिए वैश्विक नेताओं के साथ बैठकें की जा सकें। 

इजराइली राष्ट्रपति के कार्यालय ने कहा कि, 'इन बैठकों का उद्देश्य 7 अक्टूबर को भीषण नरसंहार के दौरान हमास आतंकी संगठन द्वारा किए गए अत्याचारों को स्पष्ट और गहन तरीके से विश्व नेताओं के सामने प्रकट करना और आवश्यक सुरक्षा खतरे पर जोर देना है जिसके कारण इजरायल को युद्ध में मजबूर होना पड़ा।' इसके अलावा, हर्ज़ोग गाजा में मानवीय संकट को कम करने के लिए इज़राइल द्वारा उठाए जा रहे कदमों को उजागर करने के लिए भी बैठकों का उपयोग करेगा क्योंकि संघर्ष विराम समाप्त होने के बाद भी यह हमास के खिलाफ अपना युद्ध जारी रखेगा। 

'निज्जर की हत्या को गंभीरता से ले भारत..', कनाडा में मारे गए थे खालिस्तानी आतंकी की जांच पर बोले ट्रुडो

'गाज़ा की भलाई के लिए हमास का नष्ट होना जरूरी..', इजराइल दौरे पर एलन मस्क, बोले- इसके अलावा कोई विकल्प नहीं

हमास की हेकड़ी निकली, अभी और इजराइली बंधकों को छोड़ने के लिए हुआ तैयार, 2 दिन बढ़वाया युद्धविराम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -