Share:
हमास की हेकड़ी निकली, अभी और इजराइली बंधकों को छोड़ने के लिए हुआ तैयार, 2 दिन बढ़वाया युद्धविराम
हमास की हेकड़ी निकली, अभी और इजराइली बंधकों को छोड़ने के लिए हुआ तैयार, 2 दिन बढ़वाया युद्धविराम

यरूशलम: जैसे-जैसे इज़राइल और हमास के बीच संघर्ष विराम अतिरिक्त दो दिनों के लिए बढ़ रहा है, महत्वपूर्ण राजनयिक और बंधक-मुक्ति पहल सामने आ रही हैं। कतर की मध्यस्थता से, युद्धविराम के विस्तार ने बातचीत और बंधकों की रिहाई की अनुमति दी है, जिससे संघर्ष पर अस्थायी विराम लग गया है।

इज़राइल-हमास संघर्ष में मध्यस्थ कतर ने सोमवार रात को समाप्त होने वाले चार दिवसीय संघर्ष विराम को दो दिन के विस्तार की घोषणा की। इस दौरान फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास रिहा किए जाने वाले इजराइली बंधकों की एक नई सूची तैयार कर रहा है, जबकि इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय को मंगलवार को रिहा किए जाने वाले बंधकों की एक सूची प्राप्त हुई है। विस्तार ने चल रही बातचीत और सद्भावना के संकेतों को सुविधाजनक बनाया है, जैसे कि हमास द्वारा बंधकों की रिहाई और इज़राइल द्वारा फिलिस्तीनियों की पारस्परिक रिहाई।

अंतर्राष्ट्रीय कूटनीति और दो-राज्य समाधान:-
अरब राज्यों और यूरोपीय संघ ने स्पेन में बैठक कर इज़राइल-फिलिस्तीन संघर्ष के लिए दो-राज्य समाधान के लिए साझा प्रतिबद्धता व्यक्त की। इज़राइल के साथ एक स्वतंत्र फ़िलिस्तीनी राष्ट्र की स्थापना पर ज़ोर देते हुए, यूरोपीय संघ के विदेशी मामलों के प्रमुख ने इस बात पर ज़ोर दिया कि फ़िलिस्तीनी प्राधिकरण को गाजा पर शासन करना चाहिए, इसे एकमात्र "व्यवहार्य समाधान" मानते हुए।

अमेरिकी विदेश मंत्री की क्षेत्रीय यात्रा:-
इस जंग के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन लगातार मध्य पूर्व और यूरोप के राजनयिक दौरे पर जा रहे हैं। बेल्जियम, उत्तरी मैसेडोनिया, इज़राइल, वेस्ट बैंक और यूएई तक फैली इस यात्रा का उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रीय मुद्दों को संबोधित करना है। इज़राइल और वेस्ट बैंक की अपनी यात्रा के दौरान, ब्लिंकन हमास द्वारा रखे गए शेष बंधकों की रिहाई, गाजा के लिए मानवीय सहायता और नागरिकों की रक्षा करते हुए इज़राइल के आत्मरक्षा के अधिकार को सुनिश्चित करने के प्रयासों पर चर्चा करेंगे।

बता दें कि, फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास ने पिछले तीन दिनों में 69 बंधकों को रिहा किया है, जिनमें इजरायली और गैर-इजरायली नागरिक दोनों शामिल हैं, जबकि इजरायल ने दो दिवसीय संघर्ष विराम विस्तार के बीच लगभग 150 फिलिस्तीनियों को रिहा कर दिया है। बंधकों की रिहाई चल रहे राजनयिक प्रयासों का एक महत्वपूर्ण पहलू रही है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव का रुख:-
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने विस्तारित संघर्ष विराम को "आशा और मानवता की झलक" के रूप में स्वीकार किया गई। हालाँकि, उन्होंने चिंता व्यक्त की कि यह गाजा में सहायता लक्ष्यों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है। गुटेरेस ने सहायता वितरण के लिए इज़राइल द्वारा नियंत्रित केरेम शालोम सीमा पार का उपयोग करने का आग्रह किया।

यूएस व्हाइट हाउस की प्रतिक्रिया:-
व्हाइट हाउस ने संघर्ष विराम विस्तार का स्वागत किया और इस प्रक्रिया में राष्ट्रपति जो बिडेन की सक्रिय भागीदारी पर जोर दिया। विस्तारित विराम का उद्देश्य हमास द्वारा अतिरिक्त बंधकों की रिहाई और गाजा को मानवीय सहायता प्रदान करना है। अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन ने दो-राज्य समाधान की आवश्यकता दोहराई, और इसे इजरायली और फिलिस्तीनी आबादी दोनों की दीर्घकालिक सुरक्षा सुनिश्चित करने का एकमात्र मार्ग बताया। उन्होंने कहा कि, उस लक्ष्य की दिशा में काम करने की जरूरत है, जहां इजरायली और फिलिस्तीनी समान स्वतंत्रता और सम्मान के साथ रहें। चूंकि, युद्धविराम विस्तार के बीच राजनयिक प्रयास जारी हैं, इसलिए क्षेत्र बंधकों की रिहाई, मानवीय सहायता और इज़राइल-हमास संघर्ष के स्थायी समाधान की व्यापक खोज के संबंध में आगे के विकास की प्रतीक्षा कर रहा है।

हमास के चंगुल से छूटे बंधकों का इजराइली सैनिकों ने किया स्वागत, बोले- अभी और भी लोगों का इंतज़ार

पैगंबर मोहम्मद का कार्टून दिखाने पर हुई थी शिक्षक सैमुअल पैटी की हत्या, 6 नाबालिगों पर मुकदमा चला रहा फ्रांस

'आप निज्जर की हत्या के लिए जिम्मेदार..', न्यूयॉर्क गुरूद्वारे में भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू को खालिस्तानियों ने घेरा, की धक्कामुक्की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -