Share:
'निज्जर की हत्या को गंभीरता से ले भारत..', कनाडा में मारे गए थे खालिस्तानी आतंकी की जांच पर बोले ट्रुडो
'निज्जर की हत्या को गंभीरता से ले भारत..', कनाडा में मारे गए थे खालिस्तानी आतंकी की जांच पर बोले ट्रुडो

ओटावा: कनाडा ने ब्रिटिश कोलंबिया में एक सिख आतंकी की हत्या की जांच में भारत से अधिक सहयोग मांगा, क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) ने आरोप लगाया था कि उसने प्रतिबंधित आतंकी संगठन सिख फॉर जस्टिस (SFJ) के नेता गुरपतवंत सिंह पन्नू के खिलाफ हत्या के प्रयास को नाकाम कर दिया था, जो न्यूयॉर्क स्थित समूह है। वह भारत के भीतर एक स्वतंत्र सिख राज्य की मांग कर रहा है।

मीडिया ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के हवाले से कहा है कि, "संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) से आ रही खबरें इस बात को और रेखांकित करती हैं कि हम शुरू से ही किस बारे में बात कर रहे हैं, यानी कि भारत को इसे गंभीरता से लेने की जरूरत है।" अमेरिकी न्याय विभाग ने बुधवार को कहा कि वह 52 वर्षीय निखिल गुप्ता पर आरोप लगा रहा है, जिसने एक भारतीय सरकारी कर्मचारी के साथ काम किया था, जिसने एक हिटमैन को काम पर रखकर आतंकी पन्नु को मारने की साजिश रची थी। अमेरिका के ये आरोप कनाडा द्वारा जून में वैंकूवर उपनगर में सिख अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय कार्यकर्ताओं को शामिल करने के "विश्वसनीय" आरोपों को स्वीकार करने के लगभग दो महीने बाद आए, इस आरोप का भारत ने खंडन किया है। ट्रूडो ने सहयोग की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि, "भारत सरकार को यह सुनिश्चित करने के लिए हमारे साथ काम करने की जरूरत है कि हम इसकी तह तक पहुंच रहे हैं।" 

कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने बुधवार को भारत से बढ़ते सहयोग की अपेक्षा पर बल देते हुए चल रही हत्या की जांच में अधिक पारदर्शी होने का आग्रह किया। अमेरिका और कनाडा दोनों भारत-प्रशांत में चीनी प्रभाव का मुकाबला करने के लिए भारत के साथ संबंधों को मजबूत करना चाहते हैं, लेकिन ये आरोप उन प्रयासों को जटिल बनाते हैं। नई दिल्ली और ओटावा के बीच निकट भविष्य में सुलह की संभावना कम लगती है, क्योंकि कनाडा में हत्या की जांच चल रही है और भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी मई तक राष्ट्रीय चुनावों की तैयारी कर रहे हैं।

तेलंगाना में मतदान जारी, हैट्रिक लगाने की कोशिश में KCR, कांग्रेस को अपनी जीत का ऐतबार, 9 बजे तक 7.78 वोटिंग दर्ज

'अरविंद केजरीवाल हाज़िर हों..' गोवा कोर्ट ने दिए 29 नवंबर को पेश होने के आदेश, जानिए क्या है मामला ?

वर्ल्ड कप फाइनल में भारत की हार का जश्न मनाने के लिए UAPA के तहत सात कश्मीरी छात्र गिरफ्तार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -