100 किमी दूर से नष्ट हो जाएगा दुश्मन, HAL ने किया स्मार्ट अस्त्र का सफल परिक्षण
100 किमी दूर से नष्ट हो जाएगा दुश्मन, HAL ने किया स्मार्ट अस्त्र का सफल परिक्षण
Share:

नई दिल्ली: सरकारी कंपनी हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने गुरुवार को स्मार्ट एयरफील्ड विध्वंसक अस्त्र (SAAW) का सफल परीक्षण कर नया मुकाम हासिल किया है। यह स्मार्ट अस्त्र 100 किलोमीटर दूर से ही धरती पर स्थित दुश्मन के बंकर और एयरफील्ड को तबाह कर देगा। HAL ने ओडिशा अपतटीय क्षेत्र में हॉक-आई विमान से इसका पहला टेस्ट किया है।

HAL के परीक्षण पायलट विंग कमांडर (अवकाशप्राप्त) पी अवस्थी और विंग कमांडर (अवकाशप्राप्त) एम पटेल ने स्मार्ट को प्लेन से लॉन्च किया और इसने मिशन के सभी उद्देश्य पूरे कर लिए। इस संबंध में HAL के एक अधिकारी ने कहा कि यह हॉक-आई विमान से किया गया पहला टेस्ट था, इसने सटीक निशाना साधा तो नतीजे उम्मीद के अनुरूप मिले। उन्होंने कहा कि इससे भारतीय सेना की ताकत में इजाफा होगा। 

HAL ने एक बयान में कहा कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) की अनुसंधान केंद्र इमारत (RCE) द्वारा विकसित स्मार्ट अस्त्र को भारतीय हॉक-एमके 132 द्वारा प्रक्षेपित किया गया। टेलीमेट्री और ट्रैकिंग प्रणालियों ने टेस्ट के सफल होने की पुष्टि की। HAL के सीएमडी आर माधवन ने कहा कि DRDO और CSIR प्रयोगशालाओं द्वारा स्वदेश विकसित प्रणालियों तथा अस्त्रों के प्रामाणीकरण के लिए कंपनी के स्वामित्व वाले हॉक-आई प्लैटफॉर्म का व्यापक उपयोग किया जा रहा है। 

बलूचिस्तान प्रांत में फिर हुआ बम ब्लास्ट, 11 सैनिक हुए घायल

मुंबई में बढे पेट्रोल के दाम, जानिए क्या है आज का भाव

29,300USD के स्तर तक गिरा बिटकॉइन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -