मुंबई में बढे पेट्रोल के दाम, जानिए क्या है आज का भाव

By Emmanual Massey
Jan 22 2021 01:19 PM
मुंबई में बढे पेट्रोल के दाम, जानिए क्या है आज का भाव

भारत में ईंधन की कीमतें शुक्रवार को राज्य के स्वामित्व वाले तेल विपणक द्वारा नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई। नई दिल्ली में पेट्रोल के दाम प्रति लीटर 25 पैसे बढ़कर 85.45 रुपये, कोलकत्ता में 86.87 रुपये, मुंबई में 92.04 रुपये और चेन्नई में 88.07 रुपये प्रति लीटर हो गए। इसी प्रकार, नई दिल्ली में डीजल की कीमतें 25 पैसे बढ़कर 75.63 रुपये, चेन्नई में 80.90 रुपये, मुंबई में 82.40 रुपये, कोलकाता में 79.23 रुपये प्रति लीटर हो गई।

भारत में ईंधन की खुदरा कीमतें हर दिन अंतरराष्ट्रीय कीमतों, विदेशी विनिमय दरों, केंद्र सरकार के कर्तव्यों और स्थानीय बिक्री कर या मूल्य वर्धित कर में बदलाव के आधार पर संशोधित की जाती हैं। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में, तेल की कीमतों में गुरुवार को गिरावट आई जब उद्योग के आंकड़ों ने अमेरिकी कच्चे माल की खोज में आश्चर्यजनक वृद्धि का संकेत दिया, जिसने महामारी से संबंधित ईंधन की मांग चिंताओं को पुनर्जीवित कर दिया, जबकि अमेरिकी प्रोत्साहन कीमतों में उछाल आया।

पेट्रोलियम निर्यातक देशों (ओपेक) के संगठन से उत्पादन में कटौती के लिए एक समझौते के अनुपालन के रूप में कच्चे तेल की कीमतें भी बढ़ रही हैं और नवंबर से दिसंबर में इसके साथियों में गिरावट आई थी। अनुपालन पिछले महीने 99pc तक पहुंच गया, दो सूत्रों ने रायटर को बताया। ओपेक के आउटपुट में कटौती सभी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में टीकाकरण ड्राइव के बीच उच्च दरों को बनाए रखती है।

ग्लोबल बेंचमार्क, ब्रेंट क्रूड फ्यूचर्स 3 सेंट की गिरावट के साथ USD56.05 प्रति बैरल पर पहुंच गया। हालांकि, भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय दरों के 15 दिन के औसत के आधार पर संशोधित की जाती हैं। पिछले दो दिनों में, नए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के तहत बड़े पैमाने पर कोविड-19 राहत खर्च की उम्मीदों पर बेंचमार्क बढ़ गया।

29,300USD के स्तर तक गिरा बिटकॉइन

IPO लाने से पहले Zomato ने जुटाया 50 करोड़ डॉलर का फंड, इतना हुआ कंपनी का वैल्यूएशन

एशियन पेंट्स क्यू 3 प्रॉफिट 62 प्रतिशत बढ़ा