आज से हज यात्रा की बुकिंग हुई शुरू, 2021 में अधिक होगी लागत
आज से हज यात्रा की बुकिंग हुई शुरू, 2021 में अधिक होगी लागत
Share:

सऊदी अरब के आगे 2021 में तीर्थयात्रा की अनुमति देने पर अंतिम निर्णय लेते हुए, सरकार ने तीर्थयात्रियों का पंजीकरण खोल दिया है। 2021 में हज यात्रा में तीर्थयात्रियों द्वारा भुगतान की गई फीस की तुलना में 1.20 लाख रुपये अधिक होंगे। यह 2020 में रद्द कर दिया गया था क्योंकि कोरोनावायरस महामारी और 2.13 लाख आवेदकों को पूर्ण रिफंड किया गया था।

राज्य सरकारों को मंगलवार (10 नवंबर) से ई-केंद्रों के माध्यम से तीर्थयात्रियों को अपने जिलों में पंजीकरण करने की अनुमति देने के लिए कहा गया है। सऊदी अरब के आगे 2021 में तीर्थयात्रा की अनुमति देने पर अंतिम फैसला लेते हुए, सरकार ने तीर्थयात्रियों का पंजीकरण खोल दिया है। वे ऑनलाइन, ऑफलाइन या सरकार के हज मोबाइल ऐप के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 10 दिसंबर है।

तीर्थयात्रियों को 2019 में 81,000 रुपये के मुकाबले 1.5 लाख रुपये की पहली किस्त जमा करनी होगी। केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शनिवार को मुंबई में हज दिशानिर्देशों की घोषणा की। मुंबई में सऊदी अरब के रॉयल वाइस कॉन्सल जनरल मोहम्मद अब्दुल करीम अल-एनाज़ी इस अवसर पर उपस्थित थे, लेकिन उन्होंने यह खुलासा नहीं किया कि क्या उनकी सरकार भारत में अग्रिम तैयारियों का स्वागत करते हुए वार्षिक तीर्थयात्रा की अनुमति दे रही है। उन्होंने कहा कि हज प्रक्रिया का संचालन सऊदी अरब सरकार द्वारा जारी किए गए अग्रिम दिशानिर्देशों के अनुसार है।

केरल के मंत्री केटी जलील ने की कस्टम द्वारा ग्रिलिंग के एक और दौर की शुरुआत

बिहार में फिर नितीश की सरकार ! 129 सीटों पर NDA को बढ़त

टीवी पत्रकार की हुई हत्या, ये है पूरा मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -