हज यात्रियों के लिए जारी हुए नए दिशा निर्देश
हज यात्रियों के लिए जारी हुए नए दिशा निर्देश
Share:

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि तीर्थयात्रियों के लिए कोरोना के प्रकोप से निपटने के प्रयास में हज यात्रियों को 2021 में सऊदी अरब की यात्रा से 72 घंटे पहले कोविड-19 नकारात्मक रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी। हज समिति और अन्य हितधारकों के साथ बैठक करने के बाद, अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री ने संवाददाताओं को बताया कि 10 दिसंबर हज यात्रा 2021 के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि है।

आवेदक ऑनलाइन, ऑफ-लाइन या हज मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। कोरोनावायरस महामारी को देखते हुए, सभी तीर्थयात्रियों को आरटी-पीसीआर परीक्षण की अपनी कोविड-19 नकारात्मक रिपोर्ट प्रस्तुत करना अनिवार्य कर रहे हैं।" उन्होंने कहा सऊदी अरब के लिए उड़ान भरने से पहले परीक्षण की तारीख 72 घंटे होनी चाहिए।" उन्होंने कहा कि कोविड-19 स्थिति और एयर इंडिया और अन्य एजेंसियों से मिले फीडबैक के मद्देनजर हज 2021 के लिए अंक घटाकर दस कर दिए गए हैं।

इससे पहले देश भर में इस तरह के 21 चौंकाने वाले स्थान थे। उन्होंने कहा कि दस बोर्डिंग स्पॉट अहमदाबाद, बेंगलुरु, कोचीन, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और श्रीनगर हैं। नकवी ने कहा कि पुरुष साथी श्रेणी (मेहरम) में महिलाओं द्वारा हज 2020 के लिए भरे गए आवेदन हज 2021 के लिए भी मान्य हैं। उन्होंने कहा, "इसके अलावा, उन महिलाओं से भी नए आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं जो बिना मेहरम के हज 2021 करना चाहते हैं।"

बिहार चुनाव: नितीश की पार्टी को दिया वोट तो RJD समर्थकों ने बुजुर्ग को बुरी तरह पीटा, Video Viral

ओडिशा में कोरोना का कहर जारी, अब तक 1410 लोगों की मौत

हिमाचल में शुरू हुआ कोरोना के मरीजों को ढूंढने का अभियान, अब तक हो चुकी है इतने सेम्पलों की जांच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -