आपके बालों के लिए बड़ी परेशानी बन सकता है हेयर ड्रायर

आपके बालों के लिए बड़ी परेशानी बन सकता है हेयर ड्रायर

हेयर ड्रायर की गर्म हवा के कारण बाल कमजोर हो जाते हैं. इससे बाल पतले हो जाते हैं और उनकी सेहत पर खराब असर पड़ता है. बाल विशेषज्ञ के अनुसार धीमी गति से हेयर ड्रायर और स्ट्रेटनर चलाने पर भी बालों की सेहत को प्रतिकूल असर पहुंचता है. बाल रोग विशेषज्ञ फिलिप किंग्सले के अनुसार नहाने से पहले बालों में कंघी करना बेहतर रहता है. कंघी हल्के हाथ से करनी चाहिए ताकि फंसे हुए बाल टूटे नहीं. बाल सुलझा लेने के बाद नहाना चाहिए. इससे बाल कम टूटते हैं. 

हेयर ड्रायर नुकसानदायक हो सकता है - विशेषज्ञों के अनुसार बालों को ज्यादातर नुकसान जड़ के करीब कमजोर होने से पहुंचता है. हेयर ड्रायर या स्ट्रेटनर की गर्मी के कारण बाल पतले हो जाते हैं. इससे यह आसानी से टूट जाते हैं. इसलिए जितना संभव हो, बालों को उतना स्वाभाविक रूप से सूखने दीजिए.तौलिये से भी हल्के हाथ से बालों को रगड़ना चाहिए. विशेषज्ञ कीथ होब्स के अनुसार स्वाभाविक रूप से अधिकतम बाल सुखाने के बाद अगर हेयर ड्रायर का उपयोग करना भी पड़ता है तो उसे बालों से कम से कम छह इंच दूर रखकर करना चाहिए.

स्वीमिंग पूल में ध्यान रखें - विशेषज्ञों के अनुसार स्वीमिंग पूल के पानी में क्लोरिन मिला रहता है जो बालों के लिए नुकसानदायक होता है. इसलिए स्वीमिंग पूल में जाने से पहले बालों में कंडीशनर लगा लेना चाहिए, कैप पहनकर स्वीमिंग करनी चाहिए और स्वीमिंग के बाद बालों को ढंग से धोना चाहिए. जहां तक हो सके स्वाभाविक रूप से ही बाल सुखाएं. जरूरत पड़ने पर ही हेयर ड्रायर का प्रयोग करें.

इस तरह से नीम और एलोवेरा करते है आपकी त्वचा की देखभाल

केंद्र सरकार कुछ भी करे, विरोध करना फैशन बन गया है: मेट्रो मैन श्रीधरन

कई समस्याओं का समाधान है नीम