कई समस्याओं का समाधान है नीम

कई समस्याओं का समाधान है नीम

धार्मिक दृष्टि से देखा जाए तो नीम के पेड़ को भगवान के रूप में पूजा जाता है। और वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो नीम कई समस्याओं का समाधान है। जी हाँ नीम बहुत सारी बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है, परंतु  इसके साथ-साथ नीम के बीज से भी बहुत से लाभ होते हैं  इसके पत्तों में मौजूद बैक्टीरिया से लड़ने वाले गुण मुंहासे, छाले, खाज-खुजली, एक्जिमा को दूर करने में मदद करते हैं । इतना ही नहीं आप नीम के बीज के तेल के उपयोग से त्वचा कि अच्छी तरह से देखभाल कर सकते हैं।

नीम के बीज का तेल काफी लाभकारी होता है। यह हमें तेल, साबुन, क्रीम, लोशन और फेसवाॅश के रूप में भी मिलता है। नीम के तेल का इस्तेमाल आप त्वचा कि विभिन्न प्रकार की समस्याओं को ठीक करने के लिए भी कर सकते है। इसके गुण से आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और उसके दाग धब्बो से छुटकारा पा सकती है।

नीम के बीच का प्रयोग आॅंख और कान की समस्या को दूर करने के लिए एक ड्राॅप के रूप में भी किया जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार आँखों और कानों में कीटाणुओं और जीवाणुओं के कारण होने वाले संक्रमण के उपचार में नीम के बीज के सत्व से बने ड्रॉप्स और ऑइंटमेंट का उपयोग बहुत प्रभावी तरीके से किया जा सकता है। इसके साथ इसे आप अपने बालों में लगाकर बालों में जान डाल सकती हैं। और बालों में हो रही कई समस्याओं को भी दूर कर सकती हैं।

यदि पति-पत्नी के बीच हो रहे है झगड़े तो अपनाएं ये उपाय, मिलेगा बहुत लाभ

बेंगलुरु में एक पार्टी के बाद 103 लोग हुए कोरोना संक्रमित

बीएमडब्ल्यू X3 xDrive30i SportX इस कीमत पर भारत में होगी लॉन्च