बालों में इस तरीके से लगाएं तेल, बने रहेंगे मजबूत
बालों में इस तरीके से लगाएं तेल, बने रहेंगे मजबूत
Share:

बालों में तेल लगाना किसी को भी पसंद नहीं होता लेकिन उन्हें मजबूत बनाये रखने के लिए ये बहुत ही जरुरी है. अक्सर लोगों के यह सवाल होते हैं कि हमें अपने बालों में तेल को कितनी देर लगा कर रखना चाहिए. कुछ लोग तेल को रात भर लगाते हैं और सुबह धो लेते हैं वहीं कुछ लोग हफ्ते भर बालों में तेल रखते हैं. शुरू से चला आ रहा कि बालों कम तेल  जितनी देर रहेगा उतना ही फायदा होगा. लेकिन बात कुछ और ही है.  तो हम आपको बताने जा रहे हैं बालों में तेल लगाने के सही तरीके.
 
* सबसे पहले आप एक चौड़े दांत वाली कंघी को लें और इससे अपने बालों की सारी उलझन को सुलझाए.

* इसके बाद आप अपनी पसंद का कोई भी तेल लीजिए, उसे लेकर 2 मिनट तक हल्की आंच में गर्म करें. गर्माहट को कमरे के तापमान के बराबर होने दें.

* अब आप अपने बालों को छोटे*छोटे हिस्सों में बांटे और अपनी उंगलियों को हल्के गरम तेल में डालें और धीरे*धीरे इन भाग हुए हिस्सों में तेल को लगाएं.

* कोशिश करें कि आप अपनी हथेलियों से कभी स्कैल्प को रगड़ें न. ऐसा करने से बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं और टूटते हैं. इसके बजाय आप कोशिश करें की उंगलियों के सिरों से अपनी सर की सर्कुलर मोशन में मसाज करें. इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ेगा. ऐसा आपको 10 से 15 मिनट के लिए करना है.

* अगर आप चाहते हैं कि तेल अंदर जड़ों तक बेहतर ढंग से पहुंचे. तो बालों को गर्म तौलिये की मदद से स्टीम दें.

* तेल लगाने के बाद ध्यान रखें कि से ज्यादा समय तक इसे यही लगे रहने दें. क्योंकि तेल से सर पर ज्यादा गंदगी चिपकती है और यह डैंड्रफ को बढ़ावा देता है.

सुंदर आँखें और गोल गाल पाने के लिए करें ये उपाय

गर्म पानी से ना धोएं चेहरा, पहुँचता है नुकसान

वजन घटाए नमक वाला पानी, जानिए ऐसे ही और भी फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -