कई राज्यों में बारिश के साथ गिरे ओले, जानिए IMD का नया अपडेट
कई राज्यों में बारिश के साथ गिरे ओले, जानिए IMD का नया अपडेट
Share:

नई दिल्ली: उत्तर भारत के पहाड़ी प्रदेशों में हो रही बर्फबारी की वजह से देश के उत्तरी इलाकों में ठंडक बढ़ गई है. मौसम विभाग के अनुसार, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड एवं हिमाचल प्रदेश में 27 फरवरी को बर्फबारी हो सकती है. वहीं बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ सहित देश के कुछ प्रदेशों में गरज-चमक के साथ वर्षा हो सकती है. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काइमेट के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ को मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के तौर पर देखा जाता है, जिसकी धुरी औसत स्तर से 5.8 किलोमीटर ऊपर है, जो तकरीबन 30° उत्तर अक्षांश के उत्तर में 53 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ चल रही है. 

वहीं 135 नॉट तक की अधिकतम गति के साथ जेट स्ट्रीम की हवाएं समुद्र तल से 12.6 किलोमीटर ऊपर पूर्वोत्तर भारत पर बह रही है. इसके अतिरिक्त एक अन्य निम्न दबाव की रेखा तकरीबन 94 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 25 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है. एक ट्रक विदर्भ से मराठवाड़ा एवं कर्नाटक होते हुए उत्तरी केरल तक फैला हुआ है. वहीं 29 फरवरी से एक ताजा सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने का अनुमान है. दिल्ली में आज हल्की वर्षा का अलर्ट है. वहीं, पश्चिमी विभोक्ष के प्रभाव की वजह से दिल्ली में 1 और 2 मार्च के बीच गरज-चमक के साथ वर्षा होने के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, इस पूरे सप्ताह दिल्ली का न्यूनतम तापमान 10 से 13 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. वहीं अधिकतम तापमान 25 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. 

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काइमेट के अनुसार, 27 फरवरी को भी जम्मू कश्मीर लद्दाख गिलगित बाल्टिस्तान मुजफ्फराबाद एवं हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग भागों में हल्की से मध्यम बारिश एवं बर्फबारी की उम्मीद है. वहीं सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के मद्देनजर पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में कई जगहों पर बारिश और बर्फबारी की गतिविधियां 1 से 4 मार्च के बीच हो सकती हैं लेकिन 2 और 3 मार्च को चरम तीव्रता के साथ होंगी. अगले 4 से 5 दिनों तक अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश एवं कुछ मध्यम दौर की बर्फबारी हो सकती है. इसके अतिरिक्त 28 और 29 फरवरी को भयानक मेघालय नागालैंड मणिपुर मिजोरम एवं त्रिपुरा में छिटपुट हल्की बारिश संभव है. 27 फरवरी को छत्तीसगढ़, मराठवाड़ा एवं विदर्भ में, झारखंड और बिहार में बिजली की गरज चमक के साथ वर्षा हो सकती है. वहीं पूर्वी मध्य प्रदेश में 28 फरवरी तक एवं पश्चिमी मध्य प्रदेश में 27 फरवरी को हल्की से मध्यम वर्षा एवं गरज के साथ छिटपुट भारी वर्षा एवं ओलावृष्टि हो सकती है.

'ऐसा बेटा मर जाए, उसे फांसी की सजा हो जाए', UP पुलिस पेपर लीक मामले में बोले आरोपी नीरज के पिता

प्यार में जहर घुल गया! बड़े भाई को ज्यादा प्यार मिलने का शक, छोटे भाई ने ली जान

बीजेपी का गठबंधन भूल गई? कांग्रेस नेता दीक्षित का तीखा जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -