पाकिस्तान: सरबजीत सिंह के हत्यारे अमीर सरफराज को घर में घुसकर गोलियों से भून गए 'अज्ञात' हमलावर
पाकिस्तान: सरबजीत सिंह के हत्यारे अमीर सरफराज को घर में घुसकर गोलियों से भून गए 'अज्ञात' हमलावर
Share:

इस्लामाबाद: रविवार (14 अप्रैल) को पाकिस्तान के लाहौर में अज्ञात बंदूकधारियों ने अमीर सरफराज उर्फ तांबा को गोलियों से भून दिया। अमीर सरफराज उर्फ तांबा 2013 में पाकिस्तान की कोट लखपत जेल में भारतीय नागरिक सरबजीत सिंह की हत्या में शामिल था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दो अज्ञात हमलावरों ने लाहौर में अमीर सरफराज को गोली मार दी। सरफराज को सरबजीत सिंह की हत्या में दोषी करार दिया गया था। बाद में, लाहौर की एक कोर्ट ने दिसंबर 2018 में उसे जेल से  रिहा कर दिया था।

 

स्थानीय मीडिया के मुताबिक, पुलिस ने बताया है कि गोलीबारी इस्लामपुरा के गंगा स्ट्रीट इलाके में हुई, जहां मोटरसाइकिल पर दो संदिग्ध अंडरवर्ल्ड डॉन तांबा के घर में घुस गए और उस पर गोलियां चला दीं। पुलिस ने कहा कि उसे चार गोलियां लगीं, दो बार सीने में और दो बार पैरों में गोली मारी गई। अमीर सरफराज के भाई जुनैद सरफराज ने कहा कि तांबा उस घर की ऊपरी मंजिल पर मौजूद था, जहां उसे गोली मारी गई। उन्होंने दर्ज FIR में बताया कि, “एक हमलावर ने हेलमेट पहन रखा था और दूसरे ने नकाब पहन रखा था।”

उन्हें तुरंत एंबुलेंस से नजदीकी अस्पताल ले जाया गया, लेकिन इलाज के दौरान अस्पताल में सरफराज की मौत हो गई। अस्पताल के सूत्रों ने बताया कि अत्यधिक रक्तस्राव के कारण उनकी मृत्यु हो गई। अस्पताल ने पुष्टि की कि उन्हें चार गोलियां लगी थीं। आमिर सरफराज उर्फ तांबा की मौत की पुष्टि बाद में उनके पारिवारिक सूत्रों ने भी की। परिवार ने यह भी दावा किया कि उन्हें कुछ समय से धमकियां मिल रही थीं, दो अज्ञात मोटरसाइकिल सवार घर में घुस आए और उन पर गोलियां चला दीं।

पुलिस घर पहुंची और हमलावरों की तलाश में इलाके की घेराबंदी कर दी। उनके भाई जुनैद सरफराज की शिकायत पर इस्लामपुरा थाने में हत्या का मामला दर्ज किया गया है। गौरतलब है कि पाकिस्तान में पिछले कुछ महीनों में भारत के खिलाफ युद्ध छेड़ने वाले कई आतंकवादी मारे गए हैं। पाकिस्तान में अज्ञात बंदूकधारियों ने कई अपराधियों और आतंकवादियों को मार डाला है, जिससे भारतीय खुफिया एजेंसियों की संलिप्तता की अटकलें लगाई जा रही हैं। गार्जियन की एक हालिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ये हत्याएं भारतीय सरकार के आदेश पर की गईं। हालाँकि, भारत सरकार ने आरोपों से इनकार किया है।

सरबजीत सिंह पाकिस्तान की जेल में बंद एक भारतीय नागरिक थे। उन्हें पाकिस्तान में एक संदिग्ध भारतीय जासूस के रूप में गिरफ्तार किया गया था। उन पर आतंकवाद और जासूसी के आरोप लगाए गए। सरबजीत सिंह पाकिस्तान की कोट लखपत जेल में बंद थे, 2013 में इसी जेल के अंदर एक लड़ाई में उनकी मौत हो गई थी। सरबजीत सिंह को पाकिस्तानी अधिकारियों ने 1990 में लाहौर और फैसलाबाद में बम विस्फोट करने के फर्जी आरोप में गिरफ्तार किया था। उन पर भारत की खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के लिए जासूस होने का आरोप लगाया गया था। हालाँकि, सिंह ने पूरे मुकदमे के दौरान अपनी बेगुनाही बरकरार रखी और कहा कि उन्हें गलत तरीके से फंसाया गया था।

उनका मामला वर्षों तक कई कानूनी कार्यवाही से गुजरा, उनके परिवार और समर्थकों द्वारा उनकी रिहाई या क्षमादान के लिए अपील की गई। उसकी पहचान के बारे में भी दावे और प्रति-दावे थे, कुछ लोगों ने सुझाव दिया कि उसे गलती से समान नाम वाला कोई अन्य व्यक्ति समझ लिया गया था जो बम विस्फोटों में शामिल था। भारत सरकार और मानवाधिकार संगठनों सहित क्षमादान के लिए अंतरराष्ट्रीय अपीलों के बावजूद, सरबजीत सिंह को 1991 में एक पाकिस्तानी अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी। हालांकि, उनकी फांसी को बार-बार स्थगित किया गया था, और उनका मामला भारत और पाकिस्तान के बीच विवाद का विषय बना रहा।  

2013 में, लाहौर की कोट लखपत जेल में साथी कैदियों द्वारा हमला किए जाने के बाद सरबजीत सिंह की पाकिस्तानी अस्पताल में मृत्यु हो गई। उनकी मृत्यु से भारत में आक्रोश फैल गया, कई लोगों का मानना था कि उन्हें उनकी भारतीय राष्ट्रीयता और भारत और पाकिस्तान के बीच विवादास्पद संबंधों के कारण निशाना बनाया गया था। अब, अज्ञात बंदूकधारियों ने उनके हत्यारे को मार डाला है।

'UCC को बर्दाश्त नहीं करेगा देश का मुसलमान, CAA-NRC जैसा रिएक्शन होगा..', क्या दंगे की धमकी दे रहे मौलाना मुश्ताक मलिक ?

कनेक्शन काटने गए JE अफसर पर मां-बेटी ने किया हमला, चोरी करती थी बिजली

शादी समारोह के बीच छिड़ गई जंग, बुलानी पड़ी पुलिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -