H3N2 वायरस ने बढ़ाया 'संकट', अलर्ट मोड पर सरकारें
H3N2 वायरस ने बढ़ाया 'संकट', अलर्ट मोड पर सरकारें
Share:

मुंबई: कोरोना महामारी के पश्चात् अब H3N2 का खतरा देशभर में बना हुआ है। H3N2 संक्रमण (H3N2 Virus) के मामले देश में तेजी से बढ़ रहे हैं। जनवरी महीने से आज की दिनांक (19 मार्च) के बीच 451 मामले H3N2 के दर्ज हुए हैं तत्पश्चात, प्रदेश सरकारें अलर्ट मोड पर आ गई हैं। आधिकारिक जानकारी के अनुसार, इस संक्रमण से 9 व्यक्तियों ने अपनी जान भी गवां दी है। 

पिछले शुक्रवार (17 मार्च) को महाराष्ट्र के पुणे शहर में 73 वर्षीय वृद्ध ने इस वायरस के चलते दम तोड़ा है। वहीं, शनिवार (18 मार्च) को गुरुग्राम में दो नए मामले दर्ज हुए हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, शहर में चार वर्षीय बच्चा भी इस वायरस से संक्रमित पाया गया है। वहीं, 55 वर्षीय महिला एवं 11 महीने की एक बच्ची भी H3N2 की चपेट में है। विभाग ने बताया, महिला के स्वास्थ्य में सुधार के पश्चात् उसे चिकित्सालय से छुट्टी दे दी गई है तथा वो घर पर आइसोलेट हैं। जबकि नवजात का उपचार रोहतक के एक मेडिकल कॉलेज में चल रहा है।

वहीं, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कोरोना एवं एच3एन2 इन्फ्लूएंजा के बढ़ते मामलों को लेकर जनता से भीड़-भाड़ वाले स्थानों से दूर रहने की अपील की। उन्होंने कहा, 'सरकारी चिकित्सालयों में मामले कम हैं। लोक नायक चिकित्सालय में इन्फ्लूएंजा के 20 और अन्य चिकित्सालयों में 8-10 मामले पाए गए हैं। महाराष्ट्र सरकार ने भी प्रदेश के सभी चिकित्सालयों को अलर्ट पर रहने को कहा है। सीएम एवं डिप्टी सीएम की मौजूदगी में स्वास्थ्य विभाग की बैठक हुई जिसके बाद स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत ने कहा, “एच3एन2 वायरस राज्य में फैल रहा है मगर चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। लोग भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में न जाएं, मास्क पहनें और सामाजिक दुरी बनाए रखें। राज्य में एच3एन2 और कोविड के मामले फिर से बढ़ रहे हैं।"

बारिश ने मचाई इन राज्यों में तबाही, किसानों के लिए बड़ा संकट

राहुल गांधी के घर पहुंची दिल्ली पुलिस, CP और DCP समेत बड़े अधिकारी मौजूद, जानें पूरा मामला

यूपी: हड़ताल करने वाले 1332 बिजली कर्मचारियों की सेवा समाप्त, 22 पर ESMA के तहत केस दर्ज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -