चीन के हजारों लोग समुद्र में रहने को हुए मजबूर, वजह हैरान करने वाली
चीन के हजारों लोग समुद्र में रहने को हुए मजबूर, वजह हैरान करने वाली
Share:

आज तक आपने घाटियों का शहर कश्मीर में तो लोगों को हाउसिंग बोट में रहते हुए जरूर देखा ही होगा. कुछ लोग तो यहां हाउसिंग बोट में रहने के लिए छुट्टियां मनाने आते हैं और पानी में रहना का आनंद उठाते हैं. लेकिन अगर कोई आपसे हमेशा ही पानी में रहने को कह दें तो शायद आप भी ये ही कहेंगे कि- 'क्या कैसा घटिया सवाल है?' लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इस दुनिया में एक ऐसा भी शहर है जो समुद्र के अंदर ही बसा हुआ है.

जी हां.... सुनकर भले ही आप हैरान हो गए हो लेकिन ये सच है. चीन के फुजियान प्रांत में निंगडे नमक शहर में हजारो लोगों की बस्ती पानी के अंदर तैरती रहती है. इस बस्ती का नाम है टांका बस्ती जो दुनिया के सबसे रिहाइश जगहों में से एक है. ये बस्ती पूरी समुद्र में बसी हुई है. टांका बस्ती करीब 1300 साल पुरानी है जिसमे दो हजार से भी ज्यादा घर नाव के ऊपर बने हुए हैं. इस बस्ती में कम से कम साढ़े आठ हजार लोग रहते हैं. बस्ती में रहने वाले ज्यादातर लोग मछुआरे हैं. इन लोगों को टांका कहा जाता है. टांका लोग समुद्र में मछलियों को मारते हैं और इसके जरिए ही अपना गुजारा करते हैं.

इन सभी लोगों ने पानी में तैरने वाले घर तो अपने हाथों से बनाए ही है और इसके साथ ही उन्होंने लकड़ी से बड़े-बड़े प्लेटफॉर्म भी तैयार किये हैं. इन प्लेटफॉर्म पर सामुदायिक कार्यक्रम होते हैं और यहां बच्चे भी खेलते हैं. अब आपके दिमाग में भी ये सवाल तो आ ही रहा होगा कि आख़िरकार ये लोग जमीन छोड़कर पानी में ही क्यों रहते हैं? तो चलिए हम आपके इस सवाल का जवाब भी दे ही देते हैं.

दरअसल यहां के सभी मछुआरे 1300 साल पहले शासकों से परेशान होकर यहां आकर बस गए थे और तब से लेकर अब तक ये यहीं पर रह रहे हैं. चीन में 700 ईस्वी में तांग राजवंश का शासन था. टांका समुदाय के लोग वहां के सभी शासकों से नाराज थे. शासकों द्वारा लगातार उत्पीड़न बढ़ता ही जा रहा था जिसके बाद टांका समुदाय के लोगों ने समुद्र में रहने का फैसला कर लिया था. इसके बाद उन सभी ने समुद्र में ही नाव पर अपने घर बनाए और वहां रहने लगे थे. इन लोगों को 'जिप्सीज ऑन द सी' कहा जाने लगा. अब इस जाति के लोग कभी-कभी ही जमीन पर आते हैं. खास बात तो ये हैं कि यहां के लोग पानी में बसी बस्ती में ही शादी भी कर लेते हैं.

खबरें और भी....   
 

सुहागरात के वक्त सरपंच और पूरा गांव बैठता है कमरे के बाहर, जानिए क्या है वजह

इस मंदिर की मूर्तियों को देखते ही थम जाएगी आपकी सांसे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -