गुवाहाटी पुलिस ने करोड़ों रुपये के 'टेक सपोर्ट' घोटाले का पर्दाफाश किया, करीब 200 गिरफ्तार
गुवाहाटी पुलिस ने करोड़ों रुपये के 'टेक सपोर्ट' घोटाले का पर्दाफाश किया, करीब 200 गिरफ्तार
Share:

असम के गुवाहाटी में, कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने एक बड़े घोटाले का पर्दाफाश किया है, जिसमें तकनीकी सहायता प्रदान करने की आड़ में धोखाधड़ी गतिविधियों में लगे आठ अवैध कॉल सेंटरों को नष्ट कर दिया गया है। इस घोटाले में मुख्य रूप से भारतीयों और विदेशी व्यक्तियों दोनों को निशाना बनाया गया। इस खोज के बाद, तीन संदिग्ध मास्टरमाइंडों को पकड़ लिया गया है, और घोटाले के सिलसिले में अतिरिक्त 191 व्यक्तियों को हिरासत में लिया गया है।

विश्वसनीय खुफिया जानकारी पर कार्रवाई करते हुए, असम पुलिस अपराध शाखा और गुवाहाटी पुलिस के एक संयुक्त अभियान में गुवाहाटी में कई स्थानों पर छापेमारी की गई। उनके प्रयासों से अवैध कॉल सेंटरों के एक नेटवर्क का पर्दाफाश हुआ, जो पिछले दो वर्षों में धोखे से संचालित हो रहा था और पैसे के लेनदेन के लिए बिटकॉइन और हवाला चैनलों का उपयोग कर रहा था।

कॉल सेंटरों में देश के विभिन्न हिस्सों से आए कर्मचारियों का कार्यबल था। गुवाहाटी के पुलिस आयुक्त, दिगंता बोरा ने खुलासा किया कि घोटालेबाजों ने प्रतिष्ठित कंपनियों, बैंकों, सरकारी एजेंसियों या ऑनलाइन सेवा प्रदाताओं के तकनीकी सहायता कर्मचारियों या ग्राहक सहायता प्रतिनिधियों का रूप धारण किया। उन्होंने अपने लक्ष्यों के बीच तात्कालिकता की भावना पैदा करने के लिए कंप्यूटर पर पॉप-अप का उपयोग करने या फोन कॉल करने जैसी रणनीति अपनाई।

धोखाधड़ी के संचालन में पीड़ितों को अपने उपकरणों पर दूरस्थ डेस्कटॉप सॉफ़्टवेयर स्थापित करने के लिए मजबूर करना, बाद में उनके बैंक खातों तक अनधिकृत पहुंच प्राप्त करना और मैलवेयर का उपयोग करके महत्वपूर्ण व्यक्तिगत जानकारी चुराना शामिल था। घोटालेबाजों ने फर्जी टोल-फ्री नंबरों और वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (वीओआईपी) कॉलों का इस्तेमाल किया, जो एक सुनियोजित कार्यप्रणाली को दर्शाता है।

कुछ कॉल सेंटरों ने विभिन्न इंटरनेट सेवा प्रदाताओं से जाली दस्तावेजों के साथ लीज लाइन कनेक्शन भी हासिल कर लिए थे, जो प्रभावी ढंग से एक मनगढ़ंत इंटरनेट-आधारित टेलीफोन एक्सचेंज की नकल कर रहे थे। इस पहलू ने राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए संभावित खतरों के बारे में चिंताएँ बढ़ा दीं। पुलिस ने इस धोखाधड़ी वाले नेटवर्क को खत्म करने और संदिग्ध व्यक्तियों के शोषण को रोकने के लिए कड़ी कार्रवाई की है।

 

'महंगाई, बेरोज़गारी, मणिपुर.., हर मोर्चे पर नाकाम रही है मोदी सरकार..', CWC मीटिंग में जमकर गरजे खड़गे

'उन्होंने अपने गठबंधन का नाम I.N.D.I.A. इसलिए रखा, क्योंकि...', बिहार में अमित शाह ने बोला हमला

जानिए कौन हैं राहुल नवीन ? जो बने नए ED चीफ, लेंगे संजय मिश्रा का स्थान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -