तंबाकू छोड़ने के लिए आज ही अपनाए यह घरेलू नुस्खे
तंबाकू छोड़ने के लिए आज ही अपनाए यह घरेलू नुस्खे
Share:

दुनियाभर में कई लोग हैं जो तंबाकू खाने के पक्ष में रहते हैं और उनके मुंह में आपको हमेशा यह मिलेगी, लेकिन हम सभी इस बात से भी वाकिफ हैं कि यह सेहत के लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है. जी हाँ, इससे कैंसर जैसी घातक बीमारी तक हो सकती है जिससे bachna नामुमकिन हो सकता है. वैसे न केवल कैंसर बल्कि अन्य कई गंभीर बीमारियां तम्बाकू खाने वाले के शरीर के अंगों को क्षतिग्रस्त कर मौत के घाट उतार सकती हैं. ऐसे में अगर आप या आपके परिवार में कोई भी सदस्य तंबाकू का सेवन करता है, तो इस आदत को छुड़ाना बेहद जरूरी है. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं तंबाकू छुड़वाने के घरेलू उपाय.


घरेलू उपाय- 

# तंबाकू छुड़वाने के लिए बारीक सौंफ के साथ मिश्री के दाने मिलाकर धीरे-धीरे चूसें, नरम हो जाने पर चबाकर खा जाएं. जी दरअसल लगातार ऐसा करने से कुछ समय बाद आप तंबाकू की लत खत्म हो जाती है.

# तंबाकू छुड़वाने के लिए अजवाइन साफ कर नींबू के रस व काले नमक में दो दिन तक भींगने दें और इसे छांव में सुखाकर रख लें. इसे जब तंबाकू की तलब लगे तो चूसे राहत मिलेगी.

# तंबाकू छुड़वाने के लिए छोटी हरड़ को नींबू के रस व सेंधा नमक (पहाड़ी नमक) के घोल में दो दिन तक फूलने दें और इसे छांव में सुखाकर शीशी में भर लें और चूसते रहें अंत में खा जाए.

# तंबाकू छुड़वाने के लिए गर्मी के मौसम में केवड़ा, गुलाब, खस आदि के इत्र का फोहा कान में लगाएं और सर्दी के मौसम में तंबाकू खाने की इच्छा होने पर हिना की खुशबू का फोहा सूंघें इससे लाभ होगा.

# तंबाकू छुड़वाने के लिए ध्यान रहे की आदत को धीरे-धीरे छोड़ें बल्कि एकदम बंद न करें, क्योंकि रक्त में निकोटिन के स्तर को क्रमशः ही कम किया जाना चाहिए.

मलेरिया को जड़ से खत्म कर सकते हैं यह घरेलू उपाय

कैंसर के खतरे से लेकर मुँह के छाले तक को दूर कर सकता है यह घरेलू नुस्खा

चक्कर आने पर जरूर करें यह घरेलू उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -