गुप्त नवरात्रि में करें इन माताओं का पूजन

Feb 05 2019 06:20 PM
गुप्त नवरात्रि में करें इन माताओं का पूजन

आप सभी को पता ही होगा कि आज से यानी 5 फरवरी से गुप्त नवरात्रि शुरू हो चुकी है. ऐसे में गुप्ता नवरात्रि में भी 9 दिन के उपवास का संकल्प लिया जाता है और प्रतिपदा से नवमीं तक प्रतिदिन सुबह-शाम मां दुर्गा की आराधना की जाती है. आप सभी को बता दें कि गुप्त नवरात्रि को तंत्र साधना के लिए बहुत अधिक उपयोगी माना आजाता है और इस दौरान तांत्रिक तंत्र साधना करते हैं जो बहुत सरल और लाभकारी मानी जाती है. आइए आज हम आपको बताते हैं गुप्त नवरात्रि की देवियों के बारे में जिनकी पूजा गुप्ता नवरात्रि के दिनों में की जाती है.

गुप्त नवरात्रि - आप सभी को बता दें कि गुप्त नवरात्रि के दिनों में कई साधक महाविद्या के लिए मां काली, तारादेवी, त्रिपुर सुंदरी, भुवनेश्वरी माता, छिन्न माता, त्रिपुर भैरवी मां, धुमावती माता, बगलामुखी, मातंगी और कमला देवी का पूजन करते हैं. जो उपयोगी माना जाता है.

गुप्त नवरात्रि का महत्व- आप सभी को बता दें कि देवी भागवत पुराण के अनुसार जिस तरह वर्ष में 4 बार नवरात्रि आती है और जिस प्रकार नवरात्रि में देवी के 9 रूपों की पूजा होती है, ठीक उसी प्रकार गुप्त नवरात्रि में 10 महाविद्याओं की साधना करते हैं. वहीं गुप्त नवरात्रि विशेष कर तंत्र करने, शक्ति साधनाएं करने और महाकाल आदि से जुड़े लोगों के लिए विशेष महत्वपूर्ण मानी जाती है. इसी के साथ इस दौरान देवी भगवती के साधक बेहद कड़े नियम के साथ व्रत और साधना करते हुए करने से ही लाभ मिल पाता है.

चैत्र और शारदीय नवरात्र से बहुत कठिन होती है गुप्त नवरात्र की पूजा विधि

गुप्त नवरात्रि की रात में लाल गुलाब से कर लें यह काम, करोड़पति बन जाएंगे आप

गुप्त नवरात्रि के पहले दिन कर ले यह उपाय, रातोंरात हो जाएंगे मालामाल