B'Day : जूस की दुकान से शुरू किया था अपना सफर और बन गए टी सीरीज के मालिक

5 मई को गुलशन कुमार का जन्मदिन होता है. ये एक जाने माने संगीतकार हैं जिन्होंने कई गीत गाए हैं और सभी के बीच अपनी पहचान बनाई है. उनके बेटे भूषण कुमार आज देश के जाने- माने फ़िल्म निर्माता हैं. गुलशन कुमार ने अपने दम पर फ़िल्मी संगीत का चेहरा बदलने का काम किया है. आपको बता दें, एक दौर था जब फ़िल्मी गाने या तो सिनेमा के दौरान या रेडियो पर ही सुने जाते लेकिन, गुलशन कुमार ने टी सीरीज के कैसेट के जरिये संगीत को घर-घर पहुंचाने का काम किया. इसी के बाद से और भी ज्यादा प्रसिद्ध हुए. जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें.

5 मई 1956 को गुलशन कुमार का जन्म देश की राजधानी दिल्ली में एक पंजाबी अरोड़ा परिवार में हुआ था. उनका मूल नाम गुलशन दुआ था. उनके पिता दिल्ली के दरियागंज बाजार में एक फलों के जूस की दुकान चलाते थे. 

गुलशन कुमार ने इंडियन म्यूज़िक इंडस्ट्री में ऐसे समय पर कदम रखा जब ये धीरे-धीरे पॉपुलर हो रहा था. वो अपनी मेहनत, दूरदृष्टि और जज्बे से संगीत उद्योग को काफी आगे ले गए. उन्होंने सोनू निगम जैसे कई गायकों को ब्रेक देकर उनके करियर में अहम योगदान दिया. 

गुलशन ने सुपर कैसेट्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड कंपनी बनायी जो भारत में सबसे बड़ी संगीत कंपनी बन गई. उन्होंने इसी संगीत कंपनी के तहत ‘टी-सीरीज’ की स्थापना की. आज ‘टी-सीरीज’ देश में संगीत और फ़िल्म निर्माण की दिशा में एक बड़ा नाम है और हर कोई इन्हें जनता भी है. 

खास बात ये हैं कि गुलशन कुमार ने अपने धन का एक हिस्सा समाज सेवा के लिए दान करके एक मिसाल कायम की. उन्होंने वैष्णो देवी में एक भंडारे की स्थापना की जो आज भी तीर्थयात्रियों के लिए नि: शुल्क भोजन उपलब्ध कराता है.

गुलशन 1992-93 में सबसे ज्यादा टैक्स देने वालों में से थे. ऐसा माना जाता है कि गुलशन ने मुंबई के अंडरवर्ल्ड की जबरन वसूली की मांग के आगे झुकने से इंकार कर दिया था, जिसके कारण उनकी हत्या कर दी गई.

12 अगस्त, 1997 को मुंबई में एक मंदिर के बाहर गोली मारकर गुलशन की हत्या कर दी गयी थी.

इसके अलावा उनकी बायोपिक पर काफी समय से बात चल रही है जिसे उनके बेटे भूषक कुमार बनाने जा रहे हैं. लेकिन अभी तक ये फिल्म टलती ही जा रही है. 

फिर एक साथ नजर आए ऋतिक-सुजैन, बेटे को दिया जन्मदिन का खास तोहफा

अनुष्का के जन्मदिन पर रोमांटिक हुए विराट कोहली, वायरल हुआ वीडियो

अपने पहले ही शो से घर-घर फेमस हो गई थी यह एक्ट्रेस, अब छोड़ दी इंडस्ट्री

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -