झट से इस तरह बना सकते हैं मुंह में घुलने वाले गुलाब जामुन
झट से इस तरह बना सकते हैं मुंह में घुलने वाले गुलाब जामुन
Share:

त्योहारों का मौसम आ गया है, ऐसे में घर में मीठा बनना लाजमी है। अगर आप भी मीठे के शौकीन हैं तो आपको आज घर में बनाना चाहिए मुंह में घुलने वाले गुलाब जामुन। जी हाँ, त्यौहार में यह सबसे अधिक पसंद किये जाते है।  ऐसे में हम आपको बताते हैं कैसे बनाना है मुंह में घुलने वाले गुलाब जामुन।

गुलाब जामुन बनाने के लिए सामग्री-
100 gms खोया
1 टेबल स्पून मैदा या सूजी
1/4 टी स्पून बेकिंग सोडा
2 कप चीनी
2 कप पानी
2 टेबल स्पून मिल्क
4 हरी इलाइची
घी
क्यूब्स ऑफ ब्रेड

गुलाब जामुन बनाने की विधि- एक बाउल में खोए को अच्छे से मैश कर लें। अब इसमें मैदा और बेकिंग सोडा मिलाकर डो तैयार कर लें। इसके लिए आप चाहे तो फूड प्रोसेसर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद डो नरम और लचीला होना चाहिए ड्राई नही। अगर आपको यह ड्राई लगे तो अपने हाथ गीले करके इस पर दोबारा काम करें। इसके बाद डो को छोटी बॉल्स का आकार दें। इनका आकार गोल या फिर अंडाकार में भी हो सकती है। कड़ाही में घी डाले और इसमें घी का एक छोटा पीस डालकर देखें की वो एक बार में उपर आ जाए। अब आंच कम करें और इसमें ब्रेड क्यूब डालकर लाइट ब्राउन होने दें।(यह प्र​क्रिया घी के तापमान को कम करने के लिए है।)

इसके बाद ब्रेड को निकाल लें और इसमें जितने जामुन आ सके उतने डालें, यह एक दूसरे को टच न करें। अब आंच को कम कर दें, इन सभी जामुन को गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें। जामुन को घी से बाहर निकाल लें और बाकी बचे जामुन को फ्राई कर लें, आंच को कुछ देर के लिए बढ़ा लें और जामुन डालने से पहले फिर कम कर दें। इसके बाद गुलाब जामुन को एक तरफ रख दें जब तक बनकर चाशनी तैयार होती है। पानी में चीनी को मिलाकर धीमी आंच पर पकने के लिए रख दें, इसे लगातार चलाते रहें जब तक चीनी पूरी तरह न घुल जाए। इस बात का ध्यान रखें की इसमें उबाल न आए। अब आंच को बढ़ा दें जब चीनी घुल जाए और तक इसे उबाल भी सकते हैं।

इसे तब तक पकाएं जब यह थोड़ा गाढ़ा न हो जाए। जब चाशनी ठंडी हो जाए तो इसमें उंगली डालकर देखें कुछ देर वह पूरी तरह कोट होकर निकलेगी। चाशनी को गैस से हटा लें और इसे आधा घंटा ठंडा होने दें। इसे छलनी और मलमल के कपड़े से छान लें। अब इसको इलाइची डालकर दोबारा उबालें। अब आप इसमें गुलाब जामुन डालें और आंच को बंद कर दें। सर्व करने से पहले गुलाब जामुन को इसमें आधे घंट के लिए भीगे रहने दें।

बहुत खाई होगी पत्तागोभी की सब्जी, आज बनाए पत्तागोभी पराठा

नाश्ते में खाना है कुछ स्वादिष्ट तो बनाए ब्रेड उत्तपम

नाश्ते में बनाए आलू चीला, खाने वाले करेंगे वाह-वाह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -