PM मोदी के जन्मदिवस पर मिलेगा गुजरात को तोहफा!
PM मोदी के जन्मदिवस पर मिलेगा गुजरात को तोहफा!
Share:

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिवस पर सरदार सरोवर बाॅंध का शुभारंभ करेंगे। गौरतलब है कि यह विश्व का दूसरा सबसे बड़ा बांध है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसे राष्ट्र को समर्पित करेंगे। नर्मदा नियंत्रण प्राधिकरण द्वारा 17 जून वर्ष 2017 को बंद कर दिया गया था। 16 जून को देश के सबसे बड़े बांध के दरवाजों को बंद करने का आदेश दिया था।

गुजरात राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल के बाद इस बांध को लेकर तेजी से काम हुआ और इस दिशा में सकारात्मक निर्णय लिए गए। उन्होंने इस बांध हेतु बेहतर कार्य किया है, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने राज्य में पेयजल और सिंचाई के लिए जल का प्रबंध किए जाने को लेकर कहा कि, बांध की जलभरण क्षमता बढ़ने के बाद राज्य के सूखा प्रभावित क्षेत्रों के लिए पानी का प्रबंध हो सकेगा। 

इससे 9 हजार गांव लाभान्वित होगे और 18 लाख हैक्टेयर जमीन सिंचीत होगी। उल्लेखनीय है कि इस बाॅंध की ऊॅंचाई 138 मीटर तक बढ़ाई गई है, इसकी भंडारण क्षमता 12.7 लाख क्यूबिक मीटर से बढ़कर 47.3 लाख क्यूबिक मीटर हो गई। पहले इस बाँध की ऊॅंचाई 121.92 मीटर पर थी।

गौरतलब है कि गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने, विपक्षी दल पर आरोप लगाया और कहा कि वर्ष 2014 से पूर्व 7 वर्षों तक संयुक्त प्रगतिशील सरकार द्वारा बांध के गेट स्थापित करने की अनुमति नहीं दी गई थी, जिसके कारण इस बांध का उपयोग ठीक तरह से नहीं किया जा सका था। जो काम सात वर्ष में नहीं हुआ वह पीएम नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में केवल सत्रह दिनों में ही हो गया। मुख्यमंत्री रूपाणी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस पर इससे अच्छा तोहफा और क्या हो सकता है।

बुलेट रेल प्रोजेक्ट के शिलान्यास के बाद, मोदी - आबे पहुॅंचे दांडी कुटीर

जापान मेक इन इंडिया को लेकर प्रतिबद्ध - शिंजो आबे

PM और CM की जान पड़ी खतरे में

शिंजो आबे के साथ PM मोदी पहुंचे 'सिद्दी सैयद मस्जिद'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -