गाय और कुत्तों को भी हुआ कोरोना संक्रमण, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा
गाय और कुत्तों को भी हुआ कोरोना संक्रमण, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा
Share:

कोरोना वायरस का कहर केवल इंसानों पर है, अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो यह सच नहीं है। जी दरअसल गुजरात में हुए हालिया शोध से पता चलता है कि यह खतरनाक वायरस पशुओं को भी संक्रमित कर सकता है। जी हाँ, सुनकर आपको झटका लगा होगा लेकिन यह सत्य है। जी दरअसल, हाल ही में हुई रिसर्च में यह पाया गया है कि भैंस, गाय और कुत्तों जैसे जानवरों में कोरोना वायरस पाया गया है। केवल यही नहीं बल्कि शोध में ये भी कहा गया है कि इन संक्रमित जानवरों से मनुष्य तक ये वायरस पहुंचने का खतरा कम है क्योंकि इन पशुओं में वायरस का लोड कम है।

आप सभी को बता दें कि कामधेनू विश्वविद्यालय और गुजरात बायोटेक्नॉलोजी रिसर्च सेंटर के शोधकर्ताओं ने राज्य के अलग-अलग क्षेत्रों से घोड़े से लेकर गाय और भैंस तक के नाक और मलाशय से सैंपल लिए थे। जी हाँ और इनमें से 24 फीसदी जानवर पॉजिटिव पाए गए और एक कुत्ते में तो डेल्टा वैरिएंट पाया गया। वहीं एक मशहूर वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में पहली बार ऐसा शोध हुआ, जिसमें यह बात सामने आई है कि दूधारू जानवर भी इस वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। इससे पहले जो शोध हुए हैं उसमें बिल्ली, ऊदबिलाव जैसे जानवरों के संक्रमित होने की बात सामने आई थी।

आप सभी को हम यह भी जानकारी दे दें कि यह शोध गुजारात राज्य जैव प्रौद्यगिकी मिशन द्वारा स्पॉन्सर किया गया था। वहीं रिसर्च के आंकड़े अब ऑनलाइन उपलब्ध हैं। जी दरअसल शोधकर्ताओं ने अपने रिसर्च के लिए 195 कुत्तों, 64 गायों, 42 घोड़ों, 41 बकरियों, 39 भैंसों, 19 भेड़ों, 6 बिल्लियों, 6 ऊंटों और 1 बंदर सहित 413 जानवरों के नाक या मलाशय के नमूने लिए थे। यह सभी नमूने अहमदाबाद, आनंद, गांधीनगर, बनासकांठा, पाटन, कच्छ और मेहसाणा जिलों से एकत्र किए गए थे। उसके बाद अंतिम नमूने मार्च 2022 में एकत्र किए गए थे। वहीं रिसर्च में कहा गया है कि नाक के नमूनों की तुलना में मलाशय के नमूनों के बेहतर परिणाम रहे। कुल 95 जानवर पॉजिटिव पाए गए, जिनमें 67 कुत्ते, 15 गाय और 13 भैंस शामिल हैं। हालाँकि बिल्ली प्रजाति को लेकर और जानकारी जुटाने की जरूरत है।

फिर लौट रहा कोरोना संक्रमण, आज ढाई हजार से ज्यादा नए केस और 30 लोगों की मौत

कोरोना का कहर जारी, 24 घंटे में 2593 नए केस और 44 संक्रमितों की मौत

कोरोना की वापसी: रेड जोन में दिल्ली के छह जिलों सहित आधा एनसीआर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -