गुजरात में दूसरे चरण का मतदान शुरू, आज पीएम मोदी भी डालेंगे वोट
गुजरात में दूसरे चरण का मतदान शुरू, आज पीएम मोदी भी डालेंगे वोट
Share:

अहमदाबाद: गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण के लिए 14 जिलों की 93 सीटों पर आज यानी सोमवार (5 दिसंबर) को मतदान शुरू हो चुका है। आज पीएम मोदी भी अपना वोट डालने वाले हैं और इसके लिए वो कल यानी रविवार को ही अपने घर अहमदाबाद पहुँच चुके हैं। यह चरण भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (AAP) के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। 93 सीटों के लिए 833 प्रत्याशी अपनी किस्मत आज़मा रहे हैं। इस चरण में मध्य गुजरात और उत्तर गुजरात की सीटें शामिल हैं। अहमदाबाद और वडोदरा समेत शहरी इलाकों में भाजपा की अग्निपरीक्षा है। वहीं, उत्तर गुजरात कांग्रेस का परंपरागत गढ़ माना जाता है और ओबीसी बाहुल्य इलाका है। 

दूसरे चरण की 93 सीटों पर 61 सियासी दलों के 833 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें 285 निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में है, तो वहीं भाजपा और AAP ने सभी 93 सीटों पर अपने-अपने प्रत्याशी उतार रखे हैं। दूसरे चरण में कांग्रेस 90 सीटों पर चुनाव लड़ रही है है औ उसकी सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने दो सीटों पर उमीदवार खड़े किए हैं। वहीं, BTP 12 और बसपा 44 सीटों पर किस्मत आज़मा रही है।

बता दें कि, गुजरात चुनाव के दूसरे चरण में 93 सीटों में 33 सीटों पर OBC वोट बैंक निर्णायक भूमिका में हैं, तो वहीं 15 सीटों पर पाटीदार खेल पलटने का माद्दा रखते हैं। बता दें कि, पिछले विधानसभा चुनाव में मध्य गुजरात में जहां शहरी सीटों पर भाजपा दबदबा देखने को मिला था, तो वहीं कांग्रेस ने ग्रामीण इलाकों में शानदार प्रदर्शन किया था।

'मुस्लिम महिलाओं को टिकट देना इस्लाम के खिलाफ..', गुजरात में वोटिंग से पहले शाही इमाम का बयान

'जब चाहें राहुल गांधी से धर्म पर बहस कर लें', RSS-VHP को कमलनाथ ने दी खुली चुनौती

'AAP ने मतदाता सूची से काटे 450 भाजपा समर्थकों के नाम..', MCD चुनाव में मनोज तिवारी का दावा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -