गुड़हल का फूल लाता है घर में सुख और शांति
गुड़हल का फूल लाता है घर में सुख और शांति
Share:

हम लोग सभी शुभ कार्यों के लिए फूलो को इस्तेमाल में लाते है.फिर चाहे वह घर में होने वाली कोई पूजा हो, या फिर किसी शुभ अवसर पर घर को सजाना हो.उपहार में भी फूलो को देना अच्छा माना जाता है,जब हम मंदिर में भगवान के दर्शन को जाते है तो बिना फूल लिए नहीं जाते., क्योंकि यह माना जाता है कि इससे भगवान खुश होंगे और हमे आशीर्वाद देंगे. हर भगवान का अपना महत्व होता है, और उन पर चढ़ाने वाले फूलों का भी.

1-गेंदे की महक से कीड़े और मच्छर दूर रहते हैं, इसीलिए गेंदे के फूल से बने माला भगवान पर चढ़ाये जाते हैं. यही नहीं इससे घरों को भी सजाया जाता है. 

2-गुड़हल का फूल भगवान गणेश और माँ काली पर चढ़ाया जाता है, और इसका औषधी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. माना जाता है कि गुड़हल का फूल घर में सुख और संब्रद्धि लता है और दुशमनों को दूर रखता है. 

3-कमल का फूल भगवान विष्णु, ब्रह्मा और देवी लक्ष्मी और सरस्वती को अर्पित किया जाता है, क्योंकि यह सौंदर्य और पवित्रता का प्रतीक है. कमल के फूल की पंखुड़ियों का खिलना आत्मा के विस्तार को दर्शाता है. 

4-चमेली का फूल भगवान को चढ़ाने के साथ साथ कई अन्य चीज़ों में भी इस्तेमाल होता है. इसके गजरे बनते हैं जो औरतें अपने बालों में लगाती हैं. इसकी महक से हमारी तंत्रिकाओं को शांत मिलती है. साथ ही इनका प्रयोग इत्र बनाने में भी होता है. 

बच्चो को काजल लगाने से पहले ध्यान रखे ये बाते

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -