जीएसटी दर 20 प्रतिशत होने पर भी मुद्रास्फीति पर नहीं होगा असर
जीएसटी दर 20 प्रतिशत होने पर भी मुद्रास्फीति पर नहीं होगा असर
Share:

जीएसटी बिल राज्य सभा में पारित हो जाने के बाद वित्त मंत्रालय ने कहा कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को एक अप्रैल 2017 से लागू करने के लिए हर तरह के प्रयास किए जा रहे हैं. इसके साथ ही मंत्रालय ने जीएसटी लागू होने पर महंगाई बढ़ने की आशंकाओं को भी खारिज किया. उसका कहना है कि जीएसटी दर यदि 20 प्रतिशत भी रखी जाती है तब भी मुद्रास्फीति पर असर नहीं होगा.

वित्त सचिव अशोक लवासा ने संवाददाताओं से कहा, हर किसी की मदद से जीएसटी को एक अप्रैल 2017 की समयसीमा में अमल में लाने के प्रयास किए जाएंगे .इसमें मुद्रास्फीति का कोई खतरा नहीं है. राज्य और केंद्र मिलकर दर पर विचार करेंगे जिसमें हर तरह के मुद्दों पर गौर किया जाएगा. इनमें मुद्रास्फीति से जुड़ी चिंता भी शामिल होगी.

गौरतलब है कि कल देर शाम राज्य सभा ने स्वतंत्रता के बाद से अब तक के इस सबसे बड़े कर सुधार के तहत वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक को मंजूरी दे दी.जीएसटी के तहत राज्यों में लगने वाले विभिन्न किस्म के कर और स्थानीय कर सभी इस नई एकीकृत मूल्यवर्धित कर प्रणाली में समाहित हो जाएंगे जिससे भारत विश्व का सबसे बड़ा एकल बाजार बन जाएगा.मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम ने कहा कि यदि जीएसटी दर 18-20 प्रतिशत भी रहती है तो मुद्रास्फीति पर कोई खास असर नहीं होगा.

भ्र्ष्टाचार मिटाने के लिए GST जरुरी है

नीतिश ने किया GST का समर्थन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -