GST परिषद की बैठक आज, इन मुद्दों पर किया जा सकता है अहम् विचार
GST परिषद की बैठक आज, इन मुद्दों पर किया जा सकता है अहम् विचार
Share:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद (GST Council) की बैठक आज यानी 17 सितंबर हो होने वाली है। यह बैठक लखनऊ में होगी। जिसमे 4 दर्जन से अधिक वस्तुओं पर टैक्स की दर की समीक्षा की जाने वाली है। बैठक में 11 कोरोना दवाओं पर टैक्स छूट को 31 दिसंबर तक बढ़ाने का भी निर्णय किया जाने वाला है। यह GST परिषद की 45वीं बैठक होने वाली है। GST परिषद की बैठक में पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के अंतर्गत लाने पर भी विचार किया जाने वाला है। परिषद जोमैटो तथा स्विगी जैसे खाद्य डिलीवरी ऐप को रेस्टोरेंट के रूप में मानने और उनके द्वारा की गई डिलीवरी पर 5 फीसद GST लगाने के प्रस्ताव पर भी विचार करने वाले है।

वित्त मंत्रालय ने ट्वीट करते हुए कहा है कि ‘‘वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण कल लखनऊ में प्रातः11 बजे जीएसटी परिषद की 45वीं बैठक की अध्यक्षता करेंगी। बैठक में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के वित्त मंत्रियों और केंद्र गवर्नमेंट तथा राज्यों के वरिष्ठ अधिकारियों के अतिरिक्त वित्त राज्य मंत्री श्री पंकज चौधरी भी वहां मौजूद होने वाले है।’’

जहां इस बात का पता चला है कि इस बैठक में कोविड-19 से जुड़ी आवश्यक सामग्री पर शुल्क राहत की समयसीमा को भी आगे बढ़ाया जानें वाला है। देश में इस वक़्त वाहन ईंधन के दाम रिकॉर्ड ऊंचाई पर हैं। वर्तमान में राज्यों द्वारा पेट्रोल, डीजल की उत्पादन लागत पर वैट नहीं लगता बल्कि इससे पहले केंद्र द्वारा इनके उत्पादन पर उत्पाद शुल्क लगाया जाता है, उसके बाद राज्य उस पर वैट वसूले जाते है।

राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर ट्विटर पोस्ट शेयर कर दी बधाई

जानिए पीएम नरेंद्र मोदी से जुड़ी 5 अनकही कहानियां

जानिए आखिर क्यों मनाई जाती है डोल ग्यारस?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -