इस तारीख को होगी जीएसटी काउंसिल की बैठक, उद्योग को दरों में कटौती की उम्मीद
इस तारीख को होगी जीएसटी काउंसिल की बैठक, उद्योग को दरों में कटौती की उम्मीद
Share:

नई दिल्लीः देश में चल रही मंदी से तमाम उद्योग-धंधे हलकान हैं। वह सरकार से सहायता की बाट जो रहे हैं। उद्योगों की मुख्य चिंता जीएसटी दरों को लेकर है। वह इसमे कटौती चाहते हैं। जीएसटी काउंसिल की 20 सितंबर को बैठक होने वाली है। लेकिन राजस्व संग्रह में कमी के कारण इस बैठक में टैक्स की दरों में कटौती की संभावना नहीं है। सूत्रों के अनुसार बीते हफ्ते जीएसटी काउंसिल की फिटमेंट कमेटी की बैठक में उद्योग जगत तथा विभिन्न समूहों की ओर से कई वस्तुओं और सेवाओं पर जीएसटी की दरें घटाने की मांग पर विचार किया गया।

लेकिन कमेटी ने जीएसटी संग्रह में अपेक्षानुरूप वृद्धि न होने के चलते जीएसटी की दरों में कटौती की सिफारिश से परहेज किया है। कमेटी के सदस्यों का विचार है कि जीएसटी की दरों में इस समय कटौती करने से राजस्व की बड़ी हानि होगी, इसलिए यह फैसला काउंसिल पर ही छोड़ा जाए। काउंसिल ने पिछले कई महीने से जीएसटी संग्रह की समीक्षा नहीं की है।

इसलिए काउंसिल में चर्चा के बाद ही तय होगा कि इस संबंध में निर्णय किया जाए या नहीं। अप्रैल से अगस्त की अवधि में कुल जीएसटी संग्रह महज 5,14,378 करोड़ रुपये रहा है जो पिछले साल समान अवधि में जुटाए गए 4,83,527 करोड़ रुपये के मुकाबले मात्र 6.38 प्रतिशत ज्यादा है। मंदी से सबसे अधिक ्वाहन उद्योग परेशान है। वाहन उद्योग चाहती है कि सरकार जीएसटी की दर कम करे।

सरकार संकटग्रस्त इन सरकारी टेलीकॉम कंपनियों का कर सकती है विलय

जीडीपी में गिरावट को लेकर वित्त मंत्री ने दिया यह बयान

पेटीएम खरीद सकती है यस बैंक में हिस्सेदारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -