सितंबर में GST कलेक्शन 10% बढ़कर 1.62 लाख करोड़ रुपये से अधिक हुआ, आर्थिक मजबूती के संकेत
सितंबर में GST कलेक्शन 10% बढ़कर 1.62 लाख करोड़ रुपये से अधिक हुआ, आर्थिक मजबूती के संकेत
Share:

नई दिल्ली: सितंबर में, भारत में सकल जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) संग्रह में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई, जिसका आंकड़ा चालू वित्त वर्ष में चौथी बार 1.6 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया। सितंबर महीने में सकल जीएसटी राजस्व कुल 1,62,712 करोड़ रुपये दर्ज किया गया। इस राजस्व के विभाजन में 29,818 करोड़ रुपये का केंद्रीय GST, 37,657 करोड़ रुपये का राज्य GST, कुल 83,623 करोड़ रुपये का एकीकृत GST (जिसमें माल के आयात पर एकत्र 41,145 करोड़ रुपये शामिल हैं), और 11,613 करोड़ रुपये (माल के आयात पर एकत्र 881 करोड़ रुपये शामिल) का उपकर शामिल है।

वित्त मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक, सितंबर 2023 में यह राजस्व प्रदर्शन पिछले वर्ष के इसी महीने में एकत्रित 1.47 लाख करोड़ रुपये के जीएसटी राजस्व की तुलना में 10 प्रतिशत की पर्याप्त वृद्धि दर्शाता है। इस वृद्धि का एक विशेष रूप से उत्साहजनक पहलू पिछले वर्ष के इसी महीने में इन स्रोतों से प्राप्त राजस्व की तुलना में सेवाओं के आयात सहित घरेलू लेनदेन से राजस्व में 14 प्रतिशत की वृद्धि है।

तथ्य यह है कि यह वित्तीय वर्ष 2023-24 में चौथा अवसर है, जब सकल जीएसटी संग्रह 1.60 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया है, जो जीएसटी राजस्व संग्रह में लगातार वृद्धि की प्रवृत्ति को उजागर करता है। कुल मिलाकर, जीएसटी राजस्व में यह वृद्धि आर्थिक मजबूती और स्थिर सुधार का संकेत देती है, जो भारत की कराधान प्रणाली की प्रभावशीलता और बदलती परिस्थितियों के अनुकूल होने की क्षमता को प्रदर्शित करती है।

डीयू बीए एलएलबी और बीबीए एलएलबी में जानिए कैसे बना सकते है आप करियर

ऑनलाइन गेमिंग पर सरकार का शिकंजा ! कंपनियों को देना होगा 28% GST

फिल्म रॉकेट सिंह भारतीय कॉरपोरेट के लिए आज भी एक एक्साम्प्ल सेट करती है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -