देश की वृदि दर रहेगी 8 फीसदी : अरविन्द
देश की वृदि दर रहेगी 8 फीसदी : अरविन्द
Share:

नई दिल्ली : नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढि़या ने हाल ही में यह कहा है कि चालू वित्त वर्ष के दौरान देश में वृद्धि दर 8 फीसदी रहने वाली है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि GDP के आंकड़े संशोधित होने वाले है जबकि साथ ही चौथी तिमाही के आंकड़े हैरान करने वाले सामने आएंगे. इसके साथ ही ही अरविन्द ने यह भी कहा है कि देश 8 फीसदी की वृद्धि दर हासिल करने वाला है और हम इस बात को पूरी तरह ख़ारिज भी नहीं कर रहे है क्योकि इसका संशोधन वर्ष के अंत में ही किया जाता है.

इस कारण ही यह अनुमान है कि इस दर में संशोधन किया जा सकता है. अरविन्द ने यह भी कहा है कि मुझे अब भी यही लगता है कि अंतिम तिमाही में जो आंकड़े सामने आने वाले है वे चौंकाने वाले होंगे. गौरतलब है कि हाल ही में सरकार के द्वारा वित्त वर्ष 2015-16 के लिए आर्थिक वद्धि के अनुमान को 8.1-8.5 प्रतिशत से घटाकर 7-7.5 प्रतिशत कर दिया गया है. जबकि इस हफ्ते की शुरुआत के साथ ही यह देखने को मिला है कि औद्योगिक उत्पादन में तेज गिरावट देखने को मिली है. यह भी बता दे कि यह नवम्बर माह के दौरान 3.2 फीसदी रही है.

मामले में ही अरविन्द ने आगे यह भी कहा है कि इस साल के आंकड़ों को देखते हुए इसकी भरपाई करना थोड़ा सा मुश्किल भरा हो सकता है. अभी यह 7.3 फीसदी के करीब है और इसे 0.7 फीसदी और बढ़ाने के लिए अन्य तिमाही के दौरान 8.7 फीसदी की तेजी चाहिए. और इसके लिए चौथी तिमाही में कम से कम 8 फीसदी की वृद्धि हासिल करने पर अधिक उचित रहेगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -