वजन को कम कर सकती है हरी मटर
वजन को कम कर सकती है हरी मटर
Share:

लगभग सभी लोगो को हरी मटर की सब्जी बहुत पसंद होती है. हरी मटर सर्दियों के मौसम में मिलने वाली एक ख़ास सब्जी होती है, और लोग इसे बहुत पसंद के साथ खाते है. इसके इस्तेमाल से कई प्रकार के पकवान बनाये जाते है. पर क्या आपको पता है की खाने में स्वादिष्ट होने के साथ साथ ये हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. इसमें लो कैलोरी और ढेर सारे पोषक तत्व मौजूद होते है जो इसे हमारी सेहत के लिए फायदेमंद बनाने का काम करते है.

अगर आप अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान है तो आपके लिए हरी मटर का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और साथ ही पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा पायी जाती है, इसलिए अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते है तो आपको मटर का सेवन ज़रूर करना चाहिए. एक मटर में 118 कैलोरी मौजूद होती है. इसके अलावा मटर में भरपूर मात्रा में नियासिन तत्व मौजूद होता है जो हमारे शरीर से बैड कॉलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करता है, जिससे हमारा दिल बीमारियों से बचा रहता है.

मटर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो ब्लड वेसल और आर्टरीज़ को ब्लॉक होने से बचाते  हैं. अगर आप नियमित रूप से मटर का सूप पीते है तो इससे ब्लड प्रेशर कम किया जा सकता है. कब्ज़ की समस्या में भी मटर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो कब्ज़ की समस्या से आराम दिलाने का काम करता है.

शुगर की समस्या में फायदेमंद होता है मखाने का सेवन

कोलोस्ट्रोल को कण्ट्रोल में रखता है काबुली चना

किडनी की समस्या में ना करे सोयाबीन का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -