हरे मटर खाने से होते है ये फायदे
हरे मटर खाने से होते है ये फायदे
Share:

हम हरे मटर बड़े ही स्वाद से खाते है साथ ही हरे मटर का इस्तेमाल मटर पनीर, मटर पुलाव, आलू मटर, मटर के कटलेट्स और ऐसी कई ढेर सारी सब्जियां बनाने में किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते है कि मटर खाने से शरीर को क्या-क्या फायदे होते है अगर नहीं तो आज हम आपको बताने जा रहे है कि मटर खाना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है.

दरअसल हरे मटर में लो कैलोरी और ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते है जो हमरी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है, अगर आप बढ़ते हुए मोटापे से परेशान है तो ऐसे में मटर आपकी मदद कर सकते है, इसके लिए आप हर रोज मटर खाये इसके खाने से आपका मोटापा धीरे-धीरे कम होने लगेगा. इसलिए वज़न घटा रहे लोगों को इसे ज़रूर खाना चाहिए साथ ही 1 कप मटर में 118 कैलोरी होती हैं.

हम आपको बताना चाहेंगे कि मटर में नियासिन होता है जो बैड कॉलेस्ट्रॉल को कम करता है, जो कि दिल की बीमारियों की बड़ी वजह है, इसके अलावा, मटर में काफी ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपके ब्लड वेसल और आर्टरीज़ को ब्लॉक होने से रोकते हैं. आप चाहे तो मटर का सूप पी सकते है इसके पीने से ब्लड प्रेशर कम होता है.

ये भी पढ़े

पेट दर्द से हैं परेशान तो आजमाएं यह नुस्खे

ये 5 घरेलु नुस्खे दिलाएंगे जुकाम से राहत

अगर आपके दांत में है दर्द तो अपनाये ये उपाए

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -