पेट दर्द से हैं परेशान तो आजमाएं यह नुस्खे
पेट दर्द से हैं परेशान तो आजमाएं यह नुस्खे
Share:

कोई भी दर्द या तकलीफ क्यों ना हो, घरेलु उपचार हर जगह कारगर साबित होता है. और आज कल तेज़ी से बदलती लाइफ में पेट दर्द एक आम बात हो गयी है. खाने-पीने पर ध्यान ना देना या कुछ गलत खा लेना इसका प्रमुख कारण होता है. आज कल किसी के पास इतना टाइम नहीं होता कि वह शान्ति से खाना भी खा सके तो यह दर्द आम हो चला है. लेकिन यदि यह ज्यादा बढ़ जाए तो परेशानी का सबब बन सकता है. ऐसे में आज हम आपको पेट दर्द से निजात पाने के कुछ घरेलु उपचार बताने जा रहे हैं...

काला नमक तो पेट में होने वाली गैस का रामबाण इलाज़ है. हींग और काला नमक डालकर गर्म किया हुआ तेल पेट पर लगाने से दर्द में तुरंत राहत मिलती है. यदि पेट में मरोड की समस्या है, तो मेथी के चूर्ण को दही में मिलाकर खाएं आपको आराम मिलेगा.

1 ग्राम सेंधा नमक और 2 ग्राम अजमोद का चूर्ण को मिलकर खाने से पेट दर्द में तुरन्त आराम मिलता है. इसके अलावा मूली के रस में नींबू का रस मिलाकर पीने से भी इस दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है, यह भोजन के बाद पेट में होने वाली गैस से भी निजात दिलाता है.

गर्मी के मौसम में दही की छाछ या लस्सी बनाकर पीने से पेट की गर्मी से राहत मिलती है. इसे पीकर बाहर निकलें तो लू लगने का खतरा ख़त्म हो जाता है. सरसों के तेल में अजवाइन डाल कर गर्म करके जोडों की मालिश करने से दर्द से निजात मिल जाता है.

ये 5 घरेलु नुस्खे दिलाएंगे जुकाम से राहत

अगर आपके दांत में है दर्द तो अपनाये ये उपाए

इन नुस्खों के जरिये पाएं माइग्रेन से छुटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -