ये 5 घरेलु नुस्खे दिलाएंगे जुकाम से राहत
ये 5 घरेलु नुस्खे दिलाएंगे जुकाम से राहत
Share:

सर्दी की शुरुआत हो गयी है. और सर्दी के मौसम के शुरु होते ही लोगों को जुकाम और खांसी की शिकायत होने लगती है. जुकाम कोई गंभीर समस्या नहीं है यह एक प्रकार की एलर्जी मात्रा है, जिसमे नाक से पानी बहना, गले में खराश होना और बलगम आना आदि होता है. लेकिन इससे परेशान होकर लोग बिना डॉक्टरी सलाह के कई प्रकार की दवाई ले लेते हैं जो कभी तो फायदा करती हैं, कभी नहीं. कई बार तो साईड इफेक्ट हो जाते हैं. ऐसे में आप कुछ घरेलु उपाए अपनाते हुए घर पर ही इसका इलाज़ कर सकते हैं. ऐसे ही कुछ नुस्खे आज हम आपको बता रहे हैं जिससे आपको जुकाम में काफी रहत मिलेगी...

1-नाक बंद होने पर गुनगुना पानी करके इसकी कुछ बूंदे ड्रॉपर की मदद से नाक में डालने से और जल्दी आराम मिलता है. इसके लिए सिर को पीछे की तरफ झुकाकार दो-तीन बूंद पानी नाक में डालें, फिर सिर आगे करके पानी निकाल लें. कुछ ही देर में बंद नाक खुल जायेगी.

2-सर्दी के कारण अगर आपकी नाक बंद हो गई है तो पानी को गर्म करके उससे भाप लीजिए. यह बहुत ही पुराना और कारगर तरीका है, इससे तुरंत आराम मिलता है.

3-यदि कोल्ड के कारण नाक बंद हो जाए तो नारियल के तेल को उंगली में लगाकर नाक में अंदर तक लगाएं और फिर गहरी सांस लीजिए. कुछ ही देर में आपकी नाक खुल जाएगी. नारियल के तेल में कपूर डालकर सूंघने से भी बंद नाक जल्द खुल जाती है.

4-जब आपको सर्दी-जुकाम में खांसी या छींक आए तो मुंह को हाथ से न ढकें.  ऐसे में आपके ओर बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है. बेहतर रहेगा ऐसे में आप टिशू का इस्तेमाल करें.

5-गरम-गरम टमाटर सूप बनाकर पीने से भी बंद नाक में राहत मिलती है. टमाटर सूप में लहसुन, नींबू का रस और नमक मिलाकर पीएं. इसके अलावा कच्ची प्याज का सेवन करने से भी जुकाम ठीक हो जाता है.

सर्दी के मौसम में इस खास तरीके से करें बालों की देखभाल

कुछ इस तरह से करें सर्दियों में होंठों की देखभाल

बेसन के इस्तेमाल से चेहरे को बनाए खूबसूरत और जवां

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -