हरी या लाल कौन सी मिर्च होती है सेहत के लिए बेस्ट? जानिए यहाँ
हरी या लाल कौन सी मिर्च होती है सेहत के लिए बेस्ट? जानिए यहाँ
Share:

भारतीय खानपान में कई तरह के मसालों का इस्‍तेमाल होता है। इस लिस्ट में ह्री मिर्च भी शामिल है। वैसे मिर्च दो प्रकार की होती है। पहली लाल और दूसरी हरी। ऐसे में कई जगह कुछ लोग खाने में हरी तो कुछ लोग लाल मिर्च का इस्‍तेमाल करते हैं। वहीं हर जगह इस बात पर बहस छिड़ी हुई रहती है कि दोनों में से कौन सी मिर्च ज्यादा बेहतर है? तो आज हम आपको बताते हैं कौन सी मिर्च आपके सेहत के लिए ज्यादा अच्छी है?

हरी मिर्च के फायदे- आप सभी को बता दें कि हरी मिर्च में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और इसलिए जो आपके पाचन तंत्र को दुरुस्‍त रखती है। जी हाँ और इसी के साथ यह कब्ज आदि की समस्या को दूर करने में सहायक है। इसके अलावा अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो हरी मिर्च का सेवन करें। इसमें कोई कैलोरी नहीं होती है, यह आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाकर कैलोरी बर्न करने में मदद करती है। केवल यही नहीं बल्कि यह आपकी स्किन के लिए भी बेहतरीन होती है।

लाल मिर्च के फायदे- लाल मिर्च में विटामिन सी की मात्रा काफी अधिक होती है। विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करती है और शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करती है। इसी के साथ, इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट रक्त वाहिकाओं और धमनियों में रुकावटों को दूर करने में मदद करते हैं। आपको बता दें कि लाल मिर्च आपके मेटाबॉलिज्म के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। जी दरअसल इसमें कैप्साइसिन नामक एक यौगिक पाया जाता है, जो फैट बर्न करने में बेहद सहायक होता है। लाल मिर्च में पोटेशियम की भी उच्च मात्रा होती है, जिसके कारण यह रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है।

अब अगर देखा जाए तो लाल मिर्च सेहत के लिए काफी अच्छी है, हालांकि इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

शोधकर्ताओं ने मल्टीसिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम का बच्चों पर प्रभाव के बारे में पता लगाया गया

खुजली होने पर अपनाए ये घरेलू नुस्खे

केरल में कोविड केस में लगातार गिरावट ,मॉल, थिएटर पूरी क्षमता से संचालित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -