खुजली होने पर अपनाए ये घरेलू नुस्खे
खुजली होने पर अपनाए ये घरेलू नुस्खे
Share:

आज के समय में कई लोग हैं जिन्हे खुजली की समस्या रहती है। वह खुजली कहीं भी हो सकती है हाथ में, पैर में या अन्य जगह। हालाँकि अगर आप खुजली से परेशान हैं और उसे कंट्रोल करना चाहते हैं तो इन घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

नीम: ये एक तरह की प्राकृतिक औषधि है, जिसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं। जी हाँ और कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए नीम का इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दें कि नीम की पत्तियों को पीस कर इचिंग वाले एरिया पर लगाकर आप राहत पा सकते हैं।

हल्दी: एंटीसेप्टिक गुणों वाली हल्दी को पुराने समय से इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसे में खुजली को खत्म करने के लिए हल्दी का पेस्ट बनाएं और इसमें नीम के तेल की कुछ बूंदें मिला लें। उसके बाद अब इस पेस्ट को प्रभावित एरिया पर लगाएं।  

एलोवेरा: स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में एलोवेरा सबसे बेस्ट है। जी दरअसल यह खुजली को फैलने से रोकता है और उसे खत्म भी करता है। आपको बता दें कि इसके लिए एलोवेरा जेल लें और उसे खुजली वाले एरिया पर लगाएं, लाभ होगा। 

लौंग का तेल: लौंग के एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट स्किन पर हुई खुजली को दूर करने में कारगर माने जाते हैं। नहाने के बाद आपको जहां-जहां खुजली की समस्या रहती है, वहां-वहां इस ऑयल को लगाएं।

बेबी ऑयल: नहाने से पहले खुजली वाले एरिया पर इस ऑयल की मसाज करें। जी दरअसल इसमें मौजूद गुण खुजली को जड़ से खत्म कर सकते हैं।

पैरों में बदबू आने से हैं परेशान तो अपनाए ये सिम्पल से घरेलू उपाय

थायराइड की समस्या से हैं परेशान तो पियें ये 3 जूस

बार-बार होता है एक्सीडेंट तो ये ग्रह हो सकते हैं कारण, जानिए कैसे बचें?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -