पोषण से भरपूर और विटामिन से युक्त होती है यह 'हरी फलियां', ऐसे करें सेवन

पोषण से भरपूर और विटामिन से युक्त होती है यह 'हरी फलियां', ऐसे करें सेवन

हम आपको बता दें हरी सेम सबसे ज्यादा पोषण से भरपूर होती हैं और जिन्हें बच्चों को जरूर खाना चाहिए। ये विटामिन ए, सी और के से भरपूर होती हैं तथा इनमें फोलिक एसिड और दिल की सुरक्षा करने वाले कैल्शियम और फाइबर की भी पर्याप्त मात्रा होती है। इसमें सिलिकॉन काफी मात्रा में पाया जाता है। यह नाखूनों को मजबूत और खूबसूरत बनाने में मदद करता है।

लाइफस्टाइल में बदलाव कहीं आपके माँ बनने के सपने को ना तोड़ दे

यह होते है इसे खाने के फायदे 

जानकारी के लिए आपको बता दें हरी सेम में सिलिकॉन काफी मात्रा में पाया जाता है। यह नाखूनों को मजबूत और खूबसूरत बनाने में मदद करता है। इसके अलावा यह स्किन हेल्थ को भी दुरुस्त रखने में मदद करता है। हरी सेम पोषक तत्वों का पावर हाउस होती हैं। स्किन, हेयर्स और नेल्स के लिए इनके विशेष फायदे होते हैं। इसी के साथ हरी सेम में पालक से दोगुना ज्यादा आयरन पाया जाता है। आयरन लाल रक्त कणिकाओं का अहम तत्व होता है जो ऑक्सीजन को फेफड़ों से पूरे शरीर में पहुंचाने का काम करता है।

दिनभर कंप्यूटर पर करते हैं काम तो आँखों का ऐसे रखें ख्याल

आपको बता दें हरी सेम में कैल्शियम और फ्लेवोनॉयड्स का भरपूर भंडार होता है। फ्लेवोनॉयड्स एक पॉलीफेनोलिक एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो सामान्यतः केवल फलों और सब्जियों में पाया जाता है। शरीर में इसकी ज्यादा मात्रा में उपस्थिति धमनियों में रक्त का थक्का बनने से रोकती है। जिससे दिल संबंधी बीमारियों का आशंका नहीं रहती।

बासी चावल को फेंकने से पहले पढ़ ले यह ख़बर और जाने उसके फायदे

क्या आप जानते हैं ब्लड कैंसर के क्या होते हैं लक्षण, ऐसे लगाएं पता

इस कारण होते हैं शरीर पर लाल चिकत्ते, बचने के लिए करें उपाय