क्या आप जानते हैं ब्लड कैंसर के क्या होते हैं लक्षण, ऐसे लगाएं पता

क्या आप जानते हैं ब्लड कैंसर के क्या होते हैं लक्षण, ऐसे लगाएं पता

आज के समय में कैंसर जैसी बीमारी जैसे आम बात हो गई है. ब्लड कैंसर जैसी बीमारी हर किसी को घेर रही है. कैंसर 100 से अधिक प्रकार के हैं, लेकिन इन्हें मुख्य रूप से शरीर के अंगों या ऊतकों के नाम से जाना जाता हैं. कैंसर की बिमारी कि शुरुआत का पता आसानी से नहीं चल पाता हैं और उपचार के अभाव में यह पूरे शरीर में फैलने लगती हैं. अगर आपको भी इसके कारण जानने हैं तो कुछ लक्षण आपको पता होने चाहिए ताकि आप समय पर इसका इलाज कर पाएं. 

* असामान्य सफेद रक्त कोशिकाएं लिवर में जमा होने से एकत्र हो जाती हैं जिससे पेट में सूजन और अन्य समस्याएं हो जाती है. इस तरह की सूजन से आपकी भूख भी कम हो सकती है. थोड़ा सा खाने पर ही आपका पेट भरा लगने लगता है. ऐसे में आपको डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए.

* अचानक वजन कम होना या भूख न लगना भी ब्लड कैंसर का संकेत होता है. जिन लोगों को कैंसर होता है उनका वजन असामान्य रूप से कम होने लगता है. अगर बिना किसी प्रयास के शरीर का वजन ज्यादा कम हो जाए तो यह ब्लड कैंसर का शुरूआती लक्षण हो सकता है.

* ब्लैंड कैंसर के दौरान शरीर में हीमोग्लोबिन की संख्या तेजी से कम होने लगती है और ऑक्सीजन शरीर के अंगो तक सही मात्रा में नहीं पहुंचती. इस वजह से शरीर के सभी अंग काम करना बंद कर देते है और थकावट महसूस होने लगती है.

* हड्डियों और जोड़ों में दर्द होना सिर्फ अर्थराइटिस ही नहीं ब्लड कैंसर का भी लक्षण हो सकता है. रक्त कैंसर अस्थि मज्जा में होने वाला रोग है, जोकि हड्डियों और जोड़ों के आसापास ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. यह मैरो में सफेद रक्त कोशिकाओं की मात्रा बढ़ जाने के कारण होता है.

* ब्लड कैंसर होने पर गले या अंडरआर्म्स में हल्का दर्द और सूजन आ जाती है. इसके अलावा अगर आपके पैरों में लगातार सूजन और सीने में जलन रहती है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाए क्योंकि ये ब्लड कैंसर के शुरूआती लक्षण है.

 

इन आहारों से तेज़ होगा आपका दिमाग

सूरजमुखी के बीज करेंगे आपका वजन, जानिए कैसे

तनाव कम कर सकते हैं ये 7 तरीके, बनेगी खुशहाल जिंदगी