लाइफस्टाइल में बदलाव कहीं आपके माँ बनने के सपने को ना तोड़ दे

लाइफस्टाइल में बदलाव कहीं आपके माँ बनने के सपने को ना तोड़ दे

सेहत का ध्यान आपके लिए बहुत जरुरी है. फैशन की दुनिया में आप खुद को फैशन से अपडेट तो रखती हैं लेकिन सेहत का ख्याल रखना भूल जाती हैं. इस चक्कर में लोग ना तो खाते हैं और न ही सुबह की एक्सरसाइज कर पाते हैं. सुबह घर से निकलकर ऑफिस में 8 घंटे की सिटींग जॉब और फिर घर पर आकर टीवी देखना. ऐसे मने शरीर पर चर्बी जमा होने लगती है. इसी के कारण आपकी सेहत भी ख़राब होती है. लेकिन खुद का ध्यान रखने के लिए हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जो आपको भी काम आने वाले हैं. ये कुछ बीमारियां हैं जो शहरी लोगन को ज्यादा हो रही है. 

* मोटापा: उल्टी-सीधी चीज़ें खाने से आपकी बॉडी में चर्बी बढ़ने लगती है. अप धीरे धीरे फूलने लगते हैं. आपका मोटापा कई तरह की नई बीमारियों को न्योता देता है.

* मधुमेह: शहरी युवाओं में इसका असर ज्यादा देखने को मिल रहा है. इसका कारण है अनियमित दिनचर्या और खानपान. कुछ भी खा लेना और घंटों कुर्सी पर बैठे रहना आपको नुकसान पहुंचा रहा है.

* हार्मोन इम बैलेंस: आजकल के युवओं में ये बीमारी भी तेज़ी से फ़ैल रही है. हर्मोन का असंतुलित होना किसी आश्चर्य से कम नहीं है. लड़कियों में ये कमी होने से उन्हें पीरियड्स सम्बंधित गंभीर समस्या होती है.

* इन्फर्टिलिटी: भले ही आप इसे स्वीकार करें या न करें, लेकिन आपकी लाइफस्टाइल आपके जीवन में इस कमी को ला रही है. इन्फर्टिलिटी के कारण बहुत से कपल पेरेंट्स बनने से रह जाते हैं.

दिनभर कंप्यूटर पर करते हैं काम तो आँखों का ऐसे रखें ख्याल

क्या आप जानते हैं ब्लड कैंसर के क्या होते हैं लक्षण, ऐसे लगाएं पता

इस कारण होते हैं शरीर पर लाल चिकत्ते, बचने के लिए करें उपाय