खुशखबरी! सरकार देने वाली है पैसे ! चेक करते रहें अपना ये अकाउंट

नई दिल्ली: इस माह यानी नवंबर में कई बड़ी चीजें हो रही हैं. इस महीने में दिवाली भी है, तो वहीं सरकार इस महीने पैसे भी देने वाली है. दरअसल, इस माह कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) खाताधारकों को ब्याज की राशी मिल जाएगी. आपको बता दें कि सरकार प्रति वर्ष पीएफ रकम पर ब्याज देती है. इसी के तहत इस साल भी सरकार ब्याज देने वाली है. पीएफ पर ब्याज की राशी वित्त वर्ष 2019-20 की है. सरकार इस बार 8.50 प्रतिशत की दर से ब्याज का भुगतान कर रही है.

बता दें कि पिछले दिनों सरकार की तरफ से कहा गया था कि इस साल दो किस्तों में ब्याज दिया जाएगा. पहली किस्त में 8.15 फीसद ब्याज का भुगतान करने का निर्णय लिया गया है. बाकी बचा 0.35 फीसद ब्याज का भुगतान इस वर्ष दिसंबर तक अंशधारकों के EPF एकाउंट्स में कर दिया जायेगा. इसका अर्थ ये हुआ कि जो ब्याज PF खाताधारकों को अब तक एक साथ मिलता रहा है, उसे अब दो हिस्सों में दिया जा रहा है. अपने पासबुक में PF की राशी जानकारी लेने के लिए सबसे पहले https://www.epfindia.gov.in/site_en/ लिंक पर जाना होगा. इस लिंक पर विजिट करने के बाद दाहिनी साइड की तरफ नीले डैशबोर्ड में ई-पासबुक का विकल्प आएगा. 

इस ऑप्‍शन को क्‍लिक करने के बाद https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login.jsp पेज ओपन खुलेगा. लिंक पर लॉगिन आईडी और पासवर्ड डालने का विकल्प आएगा. इस ऑप्‍शन में आपको UAN नंबर और पासवर्ड भरकर सबमिट करना होगा. इसके बाद अगले स्‍टेप में अपनी पासबुक को देखने के लिए मेंबर ID का चुनाव करना होगा. बता दें कि पासबुक PDF फॉर्मेट में होती है, जिसे आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है.

नैस्डैक स्टॉक फ्यूचर्स में दिखा राष्ट्रपति चुनाव का असर

8 महीने में पहली बार बढ़ी भारत की सेवा गतिविधि

IGIA ने सभी यात्रियों के लिए कोरोना परीक्षण की मांग की शुरू

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -