सरकार ने 5 ट्रिलियन डॉलर के टारगेट पर लगाया निशाना, इंफ्रा पुश पर दिया जोर
सरकार ने 5 ट्रिलियन डॉलर के टारगेट पर लगाया निशाना, इंफ्रा पुश पर दिया जोर
Share:

नई दिल्ली: सरकार 2024-25 तक USD 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनने के लक्ष्य पर अड़ी है और बजट 2021-22 में बुनियादी ढांचा क्षेत्र और अन्य पहलों पर जोर देते हुए लक्ष्य हासिल करने का लक्ष्य रखा गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा सोमवार को पेश किए गए बजट में बुनियादी ढाँचे के खर्च, परिसंपत्तियों के मुद्रीकरण, स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में क्षमता बढ़ने और कृषि क्षेत्र में अन्य लोगों के साथ बड़ा धक्का दिया गया है। ये पहल कोविड-19 महामारी द्वारा बरती गई अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से की गई हैं। "हमने लक्ष्य को संशोधित नहीं किया है। हम इसके लिए जोर दे रहे हैं।"

"बजाज ने एक साक्षात्कार में पीटीआई को बताया बुनियादी ढांचे पर जोर देने सहित सरकार की विभिन्न पहलें उस लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में लक्ष्य कर रही हैं। बुनियादी ढांचे पर खर्च 4.12 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 5.54 लाख करोड़ रुपये हो गया है, जबकि स्वास्थ्य क्षेत्र में यह वृद्धि हुई है। 2020-21 के बजट अनुमान में 94,000 करोड़ रुपये से 2.23 लाख करोड़ रुपये है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2019 में 2024-25 तक भारत को USD 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था और वैश्विक आर्थिक महाशक्ति बनाने की कल्पना की। इसके साथ ही भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। यद्यपि भारतीय अर्थव्यवस्था का अनुमान चालू वित्त वर्ष के दौरान 7.7pc के अनुबंध से है, यह 2021-22 में 11pc से अधिक की वृद्धि दर दर्ज करने का अनुमान है। पिछले महीने, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने 2021 में भारत के लिए 11.5pc की वृद्धि दर का अनुमान लगाया था। यह अपेक्षित विकास दर देश को कोरोना वायरस महामारी के कारण दोहरे अंकों की वृद्धि दर्ज करने वाली दुनिया की एकमात्र प्रमुख अर्थव्यवस्था बना देगी।

शरद पवार ने सरकार को चेताया, कहा- अगर किसानों ने शांति का रास्ता छोड़ दिया तो...

आज पहली बार बंगाल का बजट पेश करेंगी ममता, दिख सकती हैं चुनावी छाप

अहमदाबाद निकाय चुनाव: पीएम मोदी की भतीजी सोनल को भाजपा ने नहीं दिया टिकट, जानें वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -