सरकार बेचने जा रही है इंडियन आयल की 10 फीसदी हिस्सेदारी
सरकार बेचने जा रही है इंडियन आयल की 10 फीसदी हिस्सेदारी
Share:

नई दिल्ली : प्रमुख तेल विपणन कंपनी इंडियन आयल ने हाल ही में एक जानकारी साझा की है, इस जानकारी के तहत यह बताया गया है कि सरकार के द्वारा सोमवार को इंडियन आयल में अपनी 10 फीसदी हिस्सेदारी ऑफर फॉर सेल के माध्यम से बेचने जा रही है. साथ ही आपको यह भी बता दे कि कंपनी ने शेयर मार्केट को दी गई सूचना में यह बात सामने आई है कि भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के जरिये इंडियन आयल के प्रमोटर हुए है. इसके अलावा मामले में यह बात भी सुनने में आई है कि कंपनी के द्वारा BSE को यह सूचना दी गई है कि 24,27,95,248 शेयर बेचा जाना है जिसे की कंपनी की कुल चुकता पूंजी का 10 प्रतिशत भाग बताया जा रहा है.

मामले में यह भी बताया गया है कि इसकी बिक्री 24 अगस्त को की जाना है. गौरतलब है कि फ़िलहाल सरकार की कंपनी में 68.57 फीसदी हिस्सेदारी है. और मार्केट रिसर्च के अनुसार यह आंकड़े सामने आये है कि सरकार को इस विनिवेश से करीब 9500 करोड़ रूपये की आय होना है. इसके अलावा जानकारी में यह बात सामने आ रही है कि इसी कारोबारी समय में सरकार का इरादा सरकारी कम्पनियों के विनिवेश से 41 हजार करोड़ रूपये जुटाने का है. इसके साथ ही मामले में यह भी साफ़ करदे कि सरकार के द्वारा प्रबंध नियंत्रण हस्तांतरण कर करीब 28,500 करोड़ रुपये जुटाने का भी इरादा सामने आ रहा है.

गौरतलब है कि हाल ही में सरकार के द्वारा NTPC में 5 फीसदी हिस्सेदारी के विनिवेश को मंजूरी दी गई है. इसके अलावा यह बात भी सामने आई है कि भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड में भी अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचने का मन सरकार के द्वारा बनाया जा रहा है. शेयर मार्केट की बात करें तो शुक्रवार को इंडियन आयल के शेयर 0.70 फीसदी की गिरावट के साथ ही 394.45 रूपये पर बंद हुए है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -