अब अमेरिकी हवाई अड्डों पर 2000 भारतीयों को नहीं गुजरना होगा सुरक्षा जांच से

Sep 15 2015 12:55 PM
अब अमेरिकी हवाई अड्डों पर 2000 भारतीयों को नहीं गुजरना होगा सुरक्षा जांच से

नई दिल्ली : भारत सरकार जल्द ही 2000 VIP लोगों की लिस्ट जारी करने वाली है, जिन्हें अमेरिका में हवाई अड्डों पर सुरक्षा जांच से नहीं गुजरना पड़ेगा. इस लिस्ट के पहले बैच में पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटि‍ल, पूर्व PM मनमोहन सिंह, उद्योगपति मुकेश अंबानी, गौतम अडानी, अभिनेता अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान के नाम शामिल होंगे. यह फैसला पिछले महीने दोनों देशों के अधिकारियों की दिल्ली में हुई मुलाकात के दौरान लिया गया था. ऐसा करने का कारण भारत को अमेरिका के ग्लोबल एंट्री प्रोग्राम का हिस्सा बनाना और VIP लोगों को लंबी लाइनों में घंटों फंसे रहने से बचाना है.

फिलहाल अमेरिका में नीदरलैंड, पनामा, दक्षिण कोरिया, जर्मनी, पेरू, मेक्सिको और कनाडा के VIP ग्लोबल एंट्री प्रोग्राम का हिस्सा हैं. इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे अधिकारियों के अनुसार अमेरिका भी इसके पक्ष में है, क्योंकि इससे उनकी सुरक्षा एजेंसियों का काम आसान हो जाता है.

गौरतलब है कि दिवंगत पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम और शाहरुख खान की अमेरिका में हवाई अड्डे पर हुई चेकिंग पर विवाद हुआ था. इनके अलावा आमिर खान, जॉन अब्राहम, केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल और पूर्व राजनयिक हरदीप पुरी को भी सुरक्षा जांच से गुजरना पड़ चुका है.अब भारत अब उन VIP लोगों की लिस्ट तैयार कर रहा है, जो अक्सर अमेरिका आते-जाते रहते हैं.