आपके घर भी पहुँच सकता है रहस्यमयी बीजों का पैकेट, सरकार ने जारी की चेतावनी
आपके घर भी पहुँच सकता है रहस्यमयी बीजों का पैकेट, सरकार ने जारी की चेतावनी
Share:

नई दिल्ली: कृषि मंत्रालय ने रहस्यमयी बीजों के पैकेट को लेकर तमाम राज्यों को चेतावनी जारी की है।  दरअसल पूरी दुनिया में लोगों को मिस्ट्री बीजों के पैकेट प्राप्त हो रहे हैं. भारत में भी लोगों को इस प्रकार के पैकेट मिले हैं. कृषि मंत्रालय के अनुसार, इन बीजों को रोपने से बायोडायवर्सिटी को खतरा पैदा हो सकता है. बताया जा रहा है कि ये बीज मौजूदा फसल को तबाह कर सकते हैं. राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए भी ये बीज बड़ा खतरा पैदा कर सकते हैं. कई देशों को इस किस्म के पैकेट से एग्री टेररिज्म की आशंका जाहिर किया है.

कृषि मंत्रालय ने स्पष्ट कहा है कि ‘अमेरिकी कृषि विभाग (USDA) ने इनके पैकेट पर दिए गए आंकड़ों को घोटाला (ब्रशिंग स्कैम)’’ और ‘‘कृषि तस्करी’’ बताया है. USDA ने यह भी बताया है कि अनचाहे बीज पार्सल में विदेशी आक्रामक प्रजाति के बीज या रोगजनकों या रोग को पेश करने की कोशिश हो सकती है, जो पर्यावरण, कृषि पारिस्थितिकी तंत्र और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा उत्पन्न कर सकते हैं.

इन आशंकाओं के चलते सरकार ने रहस्यमय बीजों के पैकेटस को लेकर अलर्ट जारी किया है. सरकार ने स्पष्ट कहा है कि रहस्यम बीजों का पौधारोपण नहीं होने दे. पूरी दुनिया में लोगों को रहस्य में बीजों के पैकेट मिल रहे हैं. भारत, अमेरिका, जापान के लोगों को पैकेट मिले है. पैकेट में विभिन्न तरह के पौधों के बीज है. ज्यादातर पैकेट चीन से भेजे गए है.

H-1B वीजा धारकों के लिए बड़ी खबर, ट्रम्प ने जारी की कुछ नई शर्तें

लंदन में बढ़ी कोरोना की मार, एक दिन में 77 लोगों ने गवई अपनी जान

भारत में re-entry करेगा TikTok ! बड़ी डील के मूड में मुकेश अंबानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -