"सरकार वर्तमान मुद्रास्फीति के प्रति सचेत है": गवर्नर
Share:

नई दिल्ली:  भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को कहा कि सरकार मुद्रास्फीति के मौजूदा परिदृश्य को लेकर 'सचेत' है और यह केंद्र पर निर्भर करता है कि वह कीमतों में वृद्धि को नियंत्रण में रखने के लिए आपूर्ति पक्ष के और उपायों को लागू करे।

"मुझे यकीन है कि सरकार वर्तमान मुद्रास्फीति परिदृश्य के प्रति सचेत है, और यह सरकार पर निर्भर करता है कि वह किसी भी अतिरिक्त आपूर्ति-पक्ष के उपायों पर निर्णय ले जो वे आवश्यक मानते हैं," दास ने केंद्रीय बैंक के सामान्य पोस्ट-पॉलिसी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा।

आरबीआई द्वारा वित्त वर्ष 23 के लिए अपने औसत उपभोक्ता मूल्य मुद्रास्फीति के अनुमान को 5.7 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.7 प्रतिशत करने के बाद आई हैं, जिसमें अधिकांश वृद्धि के लिए आपूर्ति-पक्ष के मुद्दों का हवाला दिया गया है, जिसमें अनुमान में वृद्धि के तीन-चौथाई के लिए खाद्य मुद्रास्फीति का हिस्सा है। 

पिछले महीने, सरकार ने ईंधन उत्पाद शुल्क में 9.5 रुपये प्रति लीटर की कटौती की, जिससे औसत आदमी पर बोझ कम हो गया और इनपुट खर्च कम हो गया। इसने अतिरिक्त कदम भी उठाए हैं, जैसे गेहूं और चीनी जैसे खाद्य उत्पादों के निर्यात पर प्रतिबंध लगाना या सीमित करना। दास ने कहा कि यह उनकी जगह नहीं है कि वे उठाए जा सकने वाले विशिष्ट उपायों की भविष्यवाणी करें या उन पर टिप्पणी करें।

उन्होंने कहा, 'यह सरकार पर निर्भर करता है कि वह फैसला करे और मुझे पूरा भरोसा है कि वे ऐसा करेंगे। वे आवश्यक कदम उठाएंगे यदि और जब भी कोई मांग आती है, "उन्होंने कहा।

विश्व बैंक ने दिया भारत को झटका, फिर से किया विकास अनुमानित दर में संशोधन

पाकिस्तान कंगाल होने की कगार पर,पाकिस्तान रुपया सबसे निचले स्तर पर

वैश्विक बांड, येन में गिरावट सभी देशो की मुद्रास्फीति में बढ़ोतरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -