"सरकार अपनी गलत नीतियों से मुद्रास्फीति की वृद्धि को बढ़ावा दे रही है": चिदंबरम
Share:

उदयपुर: कांग्रेस ने शनिवार को कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति गंभीर चिंता का विषय है क्योंकि विदेशी मुद्रा भंडार में कमी आई है और आर्थिक नीतियों को फिर से स्थापित किया जाना चाहिए।

यह उल्लेख करते हुए कि चल रहे 'चिंतन शिविर' में अर्थव्यवस्था की स्थिति को प्रमुखता से शामिल किया गया है, अर्थव्यवस्था पर समिति के संयोजक पी चिदम्बरम  ने कहा: - "हमारे समूह में 60 सदस्य हैं। आज और कल, बहस जारी रहेगी।

पार्टी इस निष्कर्ष पर पहुंची है कि भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति काफी चिंताजनक है। पिछले आठ वर्षों में, वर्तमान सरकार ने विकास की धीमी दर पर जोर दिया है। महामारी से उबरना असमान और धीमा रहा है। पिछले पांच महीनों में 2022-23 के लिए वृद्धि के अनुमानों को नीचे की ओर संशोधित किया गया है.' रिपोर्ट के मुताबिक मुद्रास्फीति अस्वीकार्य स्तर पर पहुंच गई है और यह बढ़ रही है. थोक मूल्य सूचकांक में मुद्रास्फीति 1455 प्रतिशत और सीपीआई में 779 प्रतिशत है।
"सरकार अनिवार्य रूप से अपनी खराब नीतियों के साथ मुद्रास्फीति को बढ़ावा दे रही है," चिदंबरम ने कहा, उदाहरण के रूप में पेट्रोल और डीजल पर उच्च करों, उच्च चार्ज की गई कीमतों और उच्च जीएसटी कर दरों का हवाला देते हुए।

अपने विचार-विमर्श में, पार्टी ने कहा कि नौकरी की स्थिति कभी भी बदतर नहीं थी। श्रम बल भागीदारी दर (LFPR) 7.83 प्रतिशत की बेरोजगारी दर के साथ 40.38 प्रतिशत के सर्वकालिक निचले स्तर पर है।

"हम अपने दावे को बनाए रखते हैं कि कुल खर्च के प्रतिशत के रूप में सामाजिक सेवाओं का खर्च 2004 और 2014 के बीच दस वर्षों में 9% से घटकर 5% (8 वर्षों में) हो गया है," उन्होंने कहा।

दुखद! तिलक समारोह से गए थे 4 दोस्त, घर लौटी लाशें

केंद्र ने तेलंगाना को एफसीआई के पास फोर्टिफाइड चावल जमा करने की अनुमति दी

देवर ने रचाई भाभी से शादी, इस कारण लिए 2 बच्चों की माँ संग 7 फेरे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -