स्थगित हुआ 17 जनवरी को होने वाला पोलियो टीकाकरण दिवस

By iti mishra
Jan 13 2021 12:23 PM
स्थगित हुआ 17 जनवरी को होने वाला पोलियो टीकाकरण दिवस

नई दिल्ली: देश में 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीनेशन का अभियान आरम्भ होने जा रहा है। कहा जा रहा है इस अभियान के कारण अब सरकार ने 17 जनवरी को होने वाले पोलियो टीकाकरण दिवस को आगे बढ़ा दिया है। इस बारे में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा है कि, 'अप्रत्याशित गतिविधियों के कारण, 17 जनवरी 2021 से निर्धारित पोलियो एनआईडी को अगले नोटिस तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।' एक वेबसाइट की रिपोर्ट को माने तो, बीते 9 जनवरी को लिखे गए एक पत्र में यह फैसला बताया गया था। उस दिन सरकार ने घोषणा की थी कि भारत का COVID-19 टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू होगा।

ठीक इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बीते 8 जनवरी को यह घोषणा की थी कि तीन दिवसीय पोलियो रोधी अभियान 17 जनवरी से शुरू होने जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्री ने बीते दिनों ही कहा था, "माता-पिता यह सुनिश्चित करें कि वे पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों को 17 जनवरी को पोलियो की दवा पिलवाएंगे।" लेकिन अब ऐसा नहीं होने वाला है। अब 17 जनवरी 2021 को होने वाले पोलियो टीकाकरण दिवस को आगे बढ़ा दिया गया है। अब तक इस अभियान को हटाने का सही कारण नहीं बताया गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने केवल यह बयान दिया है कि, 'अप्रत्याशित गतिविधियों के कारण इस कार्यक्रम को अगले आदेश तक रद्द किया जाता है।' वैसे हम आपको यह भी बता दें कि भारत में बड़े स्तर पर पोलियो ड्रॉप से जुड़े अभियान चलाये जाते हैं और हर साल लाखों की संख्या में बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाई जाती है।

कविता कौशिक पर ट्रोल्स ने कसा तंज, कहा- 'आपने सारी इज्जत खो दी'

आरबीआई ने ड्यूश बैंक पर लगाया 2 करोड़ रुपये का जुर्माना

ट्रम्प के ट्विटर प्रतिबंध के बाद चर्चाओं में आई ये महिला, जानिए है कौन