आशियाने के लिए सरकार देगी 25 लाख तक का लोन
आशियाने के लिए सरकार देगी 25 लाख तक का लोन
Share:

सरकारी कर्मचारियों के लिए सरकार ने एक खुशखबरी दी है. अगर अब सरकारी कर्मचारी अपना आशियाना खरीदना या बनाना चाहते हैं तो सरकार कि तरफ से उन्हें 25 लाख रुपये का लोन साधारण ब्याज दर पर उपलब्ध हो सकेगा. जी हाँ पहले लोन कि अधिकतम सीमा 7.50 लाख रुपये थी और ब्याज दर 9.50% थी. लेकिन अब यह सीमा 25 लाख रुपये कर दी गयी है और ब्याज दर 8.50% कर दी गयी है.

जो जानकारी प्राप्त हुई है उसके अनुसार यदि आप 20 वर्ष के लिए 25 लाख रुपये का लोन लेते हैं तो अन्य लोन देने वाली कम्पनियो के कम्पेरिज़न HBA (हाउसिंग बिल्डिंग एडवांस) का लाभ उठाकर आप 11 लाख रुपये तक बचा सकते हैं. इसे हम कुछ इस तरह से समझ सकते हैं कि यदि आप SBI जैसे बैंक से 8.35% ब्याज दर से 20 सालों के लिए 25 लाख रुपये का लोन लेते हैं तो इस पर आपको 21,459 रुपए की मासिक किश्त अदा करनी होगी. इसका मतलब आपके द्वारा 20 वर्षों में 51.50 लाख रुपये का भुगतान किया जाता है, जिसमे ब्याज 26.50 लाख रुपए होगा.

अब ऐसे में यदि यही लोन आप उतनी ही समय सीमा के लिए HBA से लेते हैं तब, उसी ब्याज दर से पहले 15 वर्षों के लिए आपकी जो किश्त होगी वह 13,890 रुपए की बनेगी, बाकी के बचे हुए समय के लिए जो किश्त आएगी वह होगी 26,411 रुपए प्रतिमाह. इसका मतलब आप जो अमाऊंट 20 वर्षों के दौरान जमा करेंगे वह होगा 40.84 लाख रुपये. इसमें आपको जो ब्याज लगेगा वह होगा 15.84 लाख रुपए. अब आप दोनों की तुलना कर के खुद समझ सकते हैं कि HBA द्वारा लोन लिए जाने पर आपको कितना फायदा होगा.

अगर कोई सरकारी कर्मचारी चाहे तो इस योजना का लाभ या तो अलग-अलग ले सकता है या एक ही साथ. जबकि पहले वह दोनों में से किसी एक ही योजना का लाभ ले सकता था.

एस.बी.आई. ने होम और ऑटो लोन पर ब्याज घटाया

कम्पनी को बचाने के लिए अम्बानी का नया पैतरा

इस दिन लिया या दिया गया कर्ज आपके लिए लाभदायक हो सकता है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -